1, 2 नहीं बल्कि भारत के धुरंधरों ने 5वें दिन जीते 8 मेडल, जरा इनके बारे भी जान लीजिए

Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक का 5वां दिन भारत के लिए ऐतिहासिक दिन साबित हुआ है. भारत ने सोमवार को एक, 2 नहीं बल्कि 8 मेडल जीते हैं जिसमें 2 गोल्ड मेडल भी शामिल है. बता दें कि इतिहास में पहले ऐसा कभी नहीं हुआ जो पेरिस पैरालंपिक खेल में 5वें दिन भारत के धुरंधरों ने करके दिखाया है. तो चलिए उन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं जिन्होंने भारत का नाम रौशन किया है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Paralympics 2024: सोमवार को पेरिस पैरालंपिक में भारत के लिए मेडल की बारिश हुई. भारत के एथलीट ने सोमवार को कुल आठ मेडल जीते जिससे देश के कुल मेडल की संख्या अब 15 हो गई है. पेरिस पैरालंपिक का 5वां दिन भारत के लिए ऐतिहासिक भरा दिन रहा है. भारत ने पांचवें दिन दो गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए. पेरिस में भारतीय एथलीटों की दिन की शुरुआत योगेश के सिल्वर मेडल से हुई और अंत नित्या के ब्रॉन्ज मेडल के साथ हुआ. बता दें कि भारत के लिए पांचवें दिन नीतीश कुमार और सुमित अंतिल ने गोल्ड जीते.

पैरा जेवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल ने सोमवार को पेरिस में पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीत कर इतिहास रच दिया. इस दौरान उन्होंने नया रिकॉर्ड भी बनाया है. उन्होंने टोक्यो 2020 में बनाए गए F64 वर्ग के खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपने पहले प्रयास में 69.04 मीटर थ्रो किया और दूसरे बारे में 70.59 मीटर का थ्रो किया और पैरालिंपिक में नया रिकॉर्ड बनाया.  

सुमित अंतिल ने जीता गोल्ड

सुमित अंतिल ने पेरिस पैरालंपिक 2024 के 5वें दिन मेन्स जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 70.59 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. इस दौरान अंतिल ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है जो उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में बनाया था और गोल्ड मेडल जीता था. अब बात करें उनके पर्सनल लाइफ के बारे में तो सुमित एक भारतीय पैरालिंपियन और भाला फेंक खिलाड़ी हैं. उनका जन्म हरियाणा के सोनीपत में हुआ था.

नितेश कुमार ने बैडमिंटन में जीता गोल्ड

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाने वाले नितेश कुमार ने मेंस सिंगल्स बैडमिंटन एसएल3 में जीता है. नितेश ने ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 23-21 से सेट से हराकर मुकाबले में बाजी मारी लेकिन इस दौरान उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी. बता दें कि नितेश का जन्म 30 दिसंबर 1994 को राजस्थान के बास किरतन (चूरू जिले की राजगढ़ तहसील) में हुआ था. जब नितेश 15 साल के थे तब साल 2009 में विशाखापत्तनम में एक रेल दुर्घटना के बाद अपना बायां पैर गंवाना पड़ा. हालांकि बावजूद इसके वो हिम्मत नहीं हारे और अपने सपने को पूरा किए.

इन खिलाड़ियों ने जीता सिल्वर

सोमवार को पेरिस पैरालंपिक खेलों में योगेश कथुनिया ने दिन की शुरुआत सिल्वर मेडल के साथ की. उन्होंने मेंस डिस्कस थ्रो एफ 56 में रजत पदक हासिल किया. उनके अलावा तुलसीमथी मुरुगेसन ने भी सिल्वर मेडल जीता. तुलसी मेथी चीन की किउ ज़िया यांग के खिलाफ गोल्ड मेडल मैच में सीधे गेमों में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा और गोल्डन जीतने से चूक गई.  बैडमिंटन में भारत को चौथा मेडल सुहास यतिराज ने दिलाया है. उन्होंने पुरुष सिंगल्स एसएल4 कैटेगरी के फाइनल में के लुकस मजूर के खिलाफ 21-9, 21-13 से हार के बाद सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा है.

इन खिलाड़ियों ने जीता बॉन्जर

शटलर नित्या श्री ने महिला एकल SH6 कांस्य पदक मैच में रीना मार्लिना को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. तीरंदाज शीतल-राकेश की जोड़ी ने भी ब्रॉन्ज जीता है. राकेश कुमार और शीतल देवी की जोड़ी ने सार्टी एलोनोरा और बोना किना माटेओ की ईरानी जोड़ी को मिक्स्ड टीम कंपाउंड ओपन ब्रॉन्ज मेडल मैच में 156-155 से हराकर जीत दर्ज की है. इसके अलावा मनीषा ने डेनमार्क की कैथरीन रोसेनग्रेन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है.

calender
03 September 2024, 08:20 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!