Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, सबसे ज्यादा मेडल जीतने का बनाया रिकॉर्ड

Asian Games 2023: चीन के हांगझोऊ में आयोजित एशियन गेम्स 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रच दिया. दरअसल, एशियन गेम्स के इस संस्करण में भारत ने 107 मेडल जीतकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Asian Games Medal Tally: चीन के हांगझोऊ में आयोजित एशियन गेम्स 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रच दिया. दरअसल, एशियन गेम्स के इस संस्करण में भारत ने 107 मेडल जीतकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. बता दें की एशियन गेम्स के इतिहास भारत के लिए यह सर्वाधिक मेडल जीतने का रिकॉर्ड है. एशियन गेम्स में भारत का यह बेस्ट परफॉर्मेंस हैं. इससे पहले भारतीय खिलाड़ियों ने जकार्ता एशियन गेम्स में 70 मेडल जीते थे, जो भारत का बेस्ट था,

लेकिन अब भारतीय खिलाड़ियों ने अपने पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए इस एशियन गेम्स में 28 गोल्ड के अलावा 38 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. एशियन गेम्स के आठवें दिन भारत ने रिकॉर्ड 15 मेडल जीते, जो कि एक रिकॉर्ड है. इस दिन भारत ने शूटिंग में भारतीय मेंस ट्रैप टीम ने पुरुषों के 3000 मीटर स्टीपलचेज और पुरुषों के शॉटपुट स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

आठवें दिन भारत ने जीते 15 मेडल

जबकि वीमेंस शूटरों के अलावा ट्रैप टीम, महिला गोल्फ (व्यक्तिगत), पुरुषों की बैडमिंटन टीम, महिलाओं की 1500 मीटर एथलेटिक्स, पुरुषों के 1500 मीटर दौड़, पुरुषों के लॉन्ग जंप और महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में सिल्वर मेडल जीता. इस तरह एशियन गेम्स के आठवें दिन भारत की झोली में 15 मेडल आए.

मेडल टैली में टॉप पर चीन

भारतीय दल ने जकार्ता एशियन गेम्स में 70 मेडल जीते थे. यह एशियन गेम्स में भारत का बेस्ट परफॉर्मेंस था, लेकिन इस एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने 107 मेडल जीते. इस तरह भारत ने पिछले एशियन गेम्स के मुकाबले 37 मेडल ज्यादा जीतकर इतिहास रच दिया.

हालांकि, भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर रहा. एशियन गेम्स मेडल टैली में चीन के अलावा जापान और साउथ कोरिया टॉप-3 में रहा. वहीं, इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा मेडल जीते.

calender
07 October 2023, 09:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!