World Cup Final: 20 साल पुराना बदला लेने को तैयार भारतीय टीम, फाइनल में दूसरी बार होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत

World Cup Final: भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाला यह खिताबी मुकाबला बेहद ज्यादा खास होने वाला है, क्योंकि इस मुकाबले में भारतीय टीम 20 साल पुरानी हार का बदला ले सकती है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs AUS ODI World Cup 2023 Final: रविवार 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. भारतीय टीम ने इस पूरे विश्व कप में शानदार खेल का नजारा पेश किया है. साथ ही भारतीय टीम 10 में से 10 मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम भी बनी है.

वहीं कंगारू टीम ने विश्व कप की शुरुआत बेहद खराब की थी, लेकिन सेमीफाइनल तक आते-आते कंगारुओं ने अपने पुराने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक रोमांचक फाइनल मुकाबला होने की पूरी संभावना है.

विश्व कप 2003 के फाइनल में पहली बार भिड़े थे भारत-ऑस्ट्रेलिया

बता दें कि भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाला यह खिताबी मुकाबला बेहद ज्यादा खास होने वाला है, क्योंकि इस मुकाबले में भारतीय टीम 20 साल पुरानी हार का बदला ले सकती है. दरअसल विश्व कप 2003 में भी भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था.

भारतीय टीम ने एक के बाद एक विश्व की कई टीमों को मात देकर फाइनल फाइनल में प्रवेश किया था, जहां टीम का सामना कंगारुओं से हुआ था. उस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से मात देकर तीसरी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था.

गौरतलब हो कि विश्व कप 2003 फाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 359 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए थे. उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने नाबाद 140 रनों की शानदार पारी खेली थी.

जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था. ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 39.2 ओवर में महज 234 रन के स्कोर पर ढेर हो गई थी. भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग ने सबसे ज्यादा 82 की पारी खेली थी.

दूसरी बार विश्व कप फाइनल खेलेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया 

वहीं अब ऐसा दूसरी बार होगा जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. विश्व कप 2003 में ऑस्ट्रेलिया अपने सभी मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीतकर फाइनल में पहुंची थी. साथ ही फाइनल मुकाबले में भी उसी अंदाज में जीत दर्ज कर टीम विश्व विजेता बनी थी.

वहीं इस बार विश्व कप 2023 भारतीय टीम भी अपने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए फाइनल में पहुंची है. अब अगर भारतीय टीम भी ऑस्ट्रेलिया को मात देकर फाइनल मुकाबला जीत कर विश्व विजेता बन जाती है तो 20 साल पुरानी हार का बदला पूरा हो सकता है.

calender
17 November 2023, 04:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!