माथे पर तिलक, आखों में तेज... कौन हैं डी गुकेश, जिसने शतरंज ओलंपियाड में जीता गोल्ड

Chess Olympiad 2024 : हंगरी की राजधानी में आयोजित शतरंज ओलंपियाड में भारत ने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने में सफलता पाई है. विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने फाबियानो को हरा दिया है. शतरंज ओलंपियाड में भारत को पहली बार स्वर्ण पदक मिला है. भारत के 17 वर्ष के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने शतरंज गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Chess Olympiad 2024 : भारत के 17 वर्ष के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने जीतकर इतिहास रच दिया.  भारतीय पुरुष टीम ने 45वें शतरंज ओलंपियाड के 10वें दौर में मजबूत अमेरिका को 2.5-1.5 से हराकर एक दौर शेष रहते ही ऐतिहासिक स्वर्ण पदक पर कब्जा तय कर लिया है. भारत 19 अंक के साथ शीर्ष स्थान पर कायम है. अगले दौर में हारने पर भी उच्च टाईब्रेक स्कोर के कारण चैंपियन बन जाएगा. गुकेश ने बाजी जीतीं. डी गुकेश ने फाबियानो कारुआना को शिकस्त दी. 
 
हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में आयोजित प्रतियोगिता में ग्रैंडमास्टर और विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने फाबियानो कारुआना को शिकस्त देकर भारत को पुरुष वर्ग में पहली बार शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण दिलाने में मदद की. इसकी पुष्टि ग्रैंडमास्टर प्रवीण थिप्से और प्रगनानंदा के कोच आर बी रमेश ने भी की. आर बी रमेश ने टीम को स्वर्ण जीतने पर बधाई भी दी.

19 अंक के साथ भारतीय पुरुष टीम शीर्ष पर कायम 

प्रवीण थिप्से ने कहा कि भारत 11वां दौर हार भी जाता है और दूसरी टीम से उसके बराबर अंक रह जाते हैं तो भी ट्राई ब्रेकर में भारत का स्कोर अच्छा है जिससे उसका स्वर्ण पक्का है. 45वें शतरंज ओलंपियाड के 10वें दौर में भारतीय पुरुष टीम ने अमेरिका को 2.5-1.5 से हराया. भारतीय पुरुष टीम टूर्नामेंट में हारी नहीं है और 19 अंक के साथ ओपन वर्ग में शीर्ष पर कायम है. प्रगनानंदा को वेस्ली सो से हार मिली. विदित ने लेवरोन को ड्रॉ पर रोका. अर्जुन ने पेरेज को हराया.

महिला टीम ने चीन को दी शिकस्त

भारतीय महिला टीम ने चीन को 10वें दौर में 2.5-1.5 से शिकस्त दी. महिला टीम ने इससे पहले अमेरिका की टीम से ड्रॉ खेला था और अब चीन पर जीत के साथ वापसी की. भारतीय महिला टीम में सिर्फ दिव्या देशमुख को जीत मिली जबकि नोएडा की वंतिका अग्रवाल, वैशाली और हरिका ने ड्रॉ खेला. दिव्या ने शिक्वेन को हराया. वंतिका ने मियाओई को बराबरी पर रोका. शीर्ष बोर्ड पर हरिका को झू जिनेर के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा जबकि वंतिका ने मियाओइ को बराबरी पर रोक दिया.

calender
22 September 2024, 08:06 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!