खत्म हुआ न्यूजीलैंड का सूखा, भारत को उसके घर में 12 बाद टेस्ट सीरीज में चटाई धूल

India vs New Zealand 2nd Test Day 3: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच पुणे में हुआ, जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड ने 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर भारत को उसके घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में हराया, जिससे भारत का 12 साल का जीतने का सिलसिला टूट गया.

Amit Kumar
Amit Kumar

India vs New Zealand 2nd Test Day 3: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड में हुआ. इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा, जिससे उसने सीरीज भी गंवा दी है. न्यूजीलैंड ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर इतिहास रच दिया है. यह पहली बार है जब न्यूजीलैंड ने भारत को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराया है. इसके साथ ही, टीम इंडिया का भारत में लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला भी टूट गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टीम इंडिया को यह हार बहुत खली है. भारत ने 12 साल में अपने घर पर पहली बार टेस्ट सीरीज गंवाई है. इससे पहले, इंग्लैंड ने 2012-13 में भारत दौरे पर टीम को हराया था. तब से भारतीय टीम ने अपने घर में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया था.

टीम ने 18 सीरीज जीतने का सिलसिला जारी रखा था, लेकिन अब यह जीत का क्रम रुक गया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में, टीम इंडिया ने अपने घर पर चौथा टेस्ट मैच गंवाया है. इसके साथ ही, वह भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं.

भारतीय टीम की बल्लेबाजी में नहीं दिखा दम 

इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए, जबकि भारतीय टीम केवल 156 रन पर ही सिमट गई. इस दौरान कोई भी बल्लेबाज 40 रन का आंकड़ा नहीं छू सका. इसके बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 255 रन बनाए, जिससे भारत को जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य मिला. लेकिन यशस्वी जायसवाल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका, और टीम इंडिया केवल 245 रन बना सकी, जिससे वह 113 रन से हार गई.

मिचेल सैंटनर की शानदार गेंदबाजी

न्यूजीलैंड की जीत में सबसे बड़ा योगदान स्टार स्पिनर मिचेल सैंटनर का रहा. उन्होंने पुणे की पिच पर शानदार प्रदर्शन करते हुए दोनों पारियों में 5 विकेट लिए. पहली पारी में उन्होंने 53 रन देकर 7 विकेट लिए, जबकि दूसरी पारी में भी उन्होंने 6 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई.

calender
26 October 2024, 04:37 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो