AI है भाई! कोहली को कर रहे हैं ट्रोल तो जान लें सच्चाई, किसी को नहीं हो रहा भरोसा

Virat Kohli Deepfake AI Video: तकनीकी का बढ़ता जमाना परेशानियों का कारण भी बनता जा रहा है. आजकल AI इतनी सफाई से फर्जी वीडियो बनाते हैं जिससे आम लोगों को आसानी से भरोसा हो जाए. ऐसा ही एक वीडियो  दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली का वायरल हो रही है इसमें उनको  शुभमन गिल की आलोचना करते हुए दिखाया गया है. इसके साथ ही खुद की तुलना सचिन तेंदुलकर से कराई गई है.

JBT Desk
JBT Desk

Virat Kohli Deepfake AI Video: दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली का एक बार फिर से डीपफेक वीडियो का शिकार हो गए हैं. इनका ये वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इससे उनके चाहने वालों में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं कई लोग सोशल मीडिया पर उनको टारगेट कर रहे हैं. इस वीडियो में कोहली को एक पुराने इंटरव्यू में दिखाया गया है. इसमें वो भारत के शीर्ष बल्लेबाज शुभमन गिल की आलोचना करते नजर आ रहे हैं. इतना ही नहीं वो खुद की तुलना सचिन तेंदुलकर से कर रहे हैं. जबकि, असल में उस इंटरव्यू में ऐसा कुछ हुआ ही नहीं थी.

इस वीडियो में कोहली की आवाज और चेहरे के भावों की नकल करते हुए दिखाया गया है. इसे देख आसानी से कोई भ्रम पैदा हो जाए की सच में कोहली ने गिल की क्रिकेट में दिग्गज बनने की क्षमता पर सवाल उठाए हैं. वीडियो को इतनी सफाई से बनाया गया है कि आम लोग आसानी से इसपर भरोसा कर सकते हैं.

क्या कह रहे हैं वीडियो में?

वीडियो में नकली आवाज से कोहली को यह कहते हुए सुना जा सकता है 'जब हम ऑस्ट्रेलिया से लौटे, तो मुझे समझ आया कि बड़े स्तर पर सफल होने के लिए क्या जरूरी होता है. मैंने गिल को करीब से देखा है. वह प्रतिभाशाली है, इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन दिग्गज बनने में बड़ा अंतर है. गिल की टेक्निक मजबूत है लेकिन हमें अभी से उसे महान मानने की जरूरत नहीं है.'

'विराट कोहली केवल एक है'

इतना ही नहीं वीडियो में और भी काफी कुछ कहा गया है. वीडियो में झूठे तौर पर कोहली के हवाले से कहा गया है कि वह भारतीय क्रिकेट में अपनी अनोखी स्थिति का दावा किया जाता है. लोग लोग अगले विराट कोहली की बात करते हैं लेकिन विराट कोहली केवल एक ही है. मैंने बड़े गेंदबाजों का सामना किया है. तनावपूर्ण माहौल में भी प्रदर्शन किया है और ये एक दशक से कर रहा हूं. इसे कुछ अच्छे इनिंग से नहीं दोहराया जा सकता.

दूसरी बार हुआ ऐसा

यह घटना इस साल दूसरी बार है जब कोहली डीपफेक वीडियो का शिकार हुए हैं. इससे पहले, एक और नकली वीडियो में उन्हें एक सट्टेबाजी ऐप का प्रचार करते हुए दिखाया गया था. वहीं उनको खुद की तुलना सचिन तेंदुलकर से भी करते हुए दिखाया गया था. इसके बाद से लोग AI पर भी सवाल उठा रहे हैं. इस डीपफेक वीडियो ने फैंस में आक्रोश पैदा कर दिया है. उनमें भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दुरुपयोग को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं.

calender
29 August 2024, 07:58 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!