AI के भरोसे पाकिस्तान क्रिकेट, क्या PCB का ये प्लान करेंगे काम? चेयरमैन ने बताया कैसे होगी सर्जरी

Pakistan Cricket News: बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच हारने के बाद पाकिस्तान के क्रिकेट टीम की आलोचना हो रही है. इस बीच PCM ने चैंपियन कप कराने का बड़ा फैसला लिया है. इसके लिए 150 खिलाड़ियों का चयन किया गया है. खास बात ये है कि इसमें से 80 फीसदों को AI के जरिए चुना गया है. इसे लेकर PCB प्रमुख का बयान भी आया है. उन्होंने कहा लोग कहते हैं 4-5 खिलाड़ियों हटा दे लेकिन विकल्प न होने पर हम कैसे उन्हें हटा सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Pakistan Cricket News: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम की आलोचना हो रही है. इस बीच, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन मोहसिन नक़वी ने स्वीकार किया है कि टीम में कुछ कमी है. उन्होंने कहा कि बेंच स्ट्रेंथ मजबूत नहीं है और टैलेंट पूल में भी कमी है. नकवी ने बताया कि टीम के खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बदलने के लिए फीडर सिस्टम में कोई सही विकल्प नहीं है. इसी को ध्यान में रखते हुए चैंपियंस लीग शुरू करने का निर्णय लिया है. इसमें पांच मेंटॉर नियुक्त किए गए हैं.

2024 के टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद नकवी ने टीम में बड़े बदलाव की आवश्यकता बताई थी. हालांकि, अब तक कोई बड़ा परिवर्तन नहीं हुआ है. एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि समस्या यह है कि चयन समिति के पास खिलाड़ियों के चयन के लिए कोई पर्याप्त पूल नहीं है. मैंने सर्जरी की बात इसलिए की क्योंकि हमें अपनी समस्याओं का समाधान करना है.

पूरा सिस्टम ही गड़बड़ था

आगे उन्होंने कहा कि जब हम इन समस्याओं का समाधान करने की कोशिश करते हैं तो हमारे पास कोई ठोस डाटा या खिलाड़ी पूल नहीं होता जिससे हम लाभ उठा सकें. पूरा सिस्टम गड़बड़ था. चैंपियंस कप से नई प्रतिभाएं सामने आएंगी और हमारे पास बेहतर रिकॉर्ड होंगे. आखिर सर्जरी के लिए आपको सभी उपकरणों की आवश्यकता होती है.

कंप्यूटर सिस्टम से हुआ चयन

हालांकि नकवी ने किस डाटा का जिक्र किया है, यह स्पष्ट नहीं किया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि चैंपियंस कप से भविष्य में चयन के लिए बेहतर आंकड़े और रिकॉर्ड उपलब्ध होंगे. उन्होने यह भी बताया कि टूर्नामेंट के लिए चुने गए लगभग 150 खिलाड़ियों का चयन मुख्य रूप से कंप्यूटर प्रणाली के माध्यम से किया गया था. उन्होंने कहा कि हमारे पास कई ऐसे खिलाड़ी थे, जिनके रिकॉर्ड हमारे पास नहीं थे.

'लोग कहते हैं हटा दो'

PCB प्रमुख ने आगे कहा कि यह टूर्नामेंट घरेलू क्रिकेट को मजबूत करेगा. हमारे पास 150 खिलाड़ियों का एक पूल होगा और फिर चयन समिति आवश्यक सर्जरी करेगी. लोगों ने कहा कि आज ही सब कुछ ठीक कर दो, चार-पांच खिलाड़ियों को हटा दो लेकिन जब तक आपके पास उनकी जगह लेने के लिए कोई नहीं होगा ये कैसे कर सकते हैं.

AI से खिलाड़ियों का चयन

150 खिलाड़ियों में से 80% का चयन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा और 20% का चयन मानव समिति द्वारा किए गए हैं. कोई इसे चुनौती नहीं दे सकता. हमने अपनी चयन समिति को लगभग 20% वेटेज दिया है. अगर हम किसी खिलाड़ी को किसी कमजोर खिलाड़ी से बदलते हैं तो आप सबसे पहले शिकायत करेंगे. हमारे पास रिकॉर्ड होंगे और हम सभी पारदर्शिता से देख पाएंगे कि टीम में कौन जगह पाने का हकदार है.

calender
27 August 2024, 08:44 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!