Paralympics 2024: एक ही दिन में जीते 5 मेडल, भारत ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड; कहां पहुंची मेडल टैली?

Paralympics 2024 Day 6: पेरिस पैरालंपिक के छठे दिन भारत ने इतिहास रच दिया है. भारत के झोली में 20 मेडल हो गए हैं. पहले दीप्ति जीवांजी महिलाओं की 400 मीटर रेस में ब्रॉन्ज जीता फिर मेंस हाई जंप T63 इवेंट में शरद कुमार को सिल्वर और मरियप्पन थंगावेलु को ब्रॉन्ज मेडल मिला. इसके साथ ही अजीत सिंह को सिल्वर और सुंदर सिंह गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया.

JBT Desk
JBT Desk

Paralympics 2024 Day 6: पेरिस पैरालंपिक 2024 का छठा दिन भारत के लिए काफी अच्छा रहा. जहां पांचवें दिन भारत ने 8 मेडल जीते थे वहीं छठे दिन 5 मेडल जीते. इसी के साथ भारत के पास अब कुल 20 मेडल हो गए हैं. 20 मेडल के साथ भारत ने अपने ही टोक्यो के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. पेरिस ओलंपिक में भारतीय एथलीटों ने भले उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है.

भारत ने पैरालंपिक गेम्स 2024 में सबसे ज्यादा मेडल जीतने के मामले में अपना नया रिकॉर्ड बनाया है. भारतीय खिलाड़ियों ने पेरिस में जारी पैरालंपिक में कुल 20 मेडल जीत लिए हैं जो भारत के लिए अब तक का सबसे ज्यादा मेडल हैं. बता दें कि टोक्यो में भारतीय खिलाड़ी और टीमें मिलकर कुल 19 पदक जीत पाए थे.

भारत ने जीते कुल 20 मेडल

भारत ने पैरालंपिक 2024 में 20 मेडल जीते हैं. इन मेडल में 3 गोल्ड मेडल, 7 सिल्वर मेडल और 10 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. आधे मेडल भारत को पैरा एथलेटिक्स में मिले हैं जबकि पैरा बैडमिंटन में भारतीय एथलीटों ने 5 मेडल जीते हैं. वहीं शूटिंग में 4, तीरंदाजी में एक जीता है.

पैरालंपिक के छठे दिन भारत ने जीते 5 मेडल

पेरिस में जारी पैरालंपिक गेम्स में भारत काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. छठे दिन दीप्ति जीवननजी ने वूमेंस 400 मीटर टी 20 कैटेगरी में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिए दिन का पहला मेडल जीता है. इसके बाद मेंस जेव्लिन थ्रो एफ 46 फाइनल में भारत को दो पदक मिले जिसमें अजीत सिंह ने 65.62 मीटर का थ्रो फेंककर सिल्वर मेडल जीत और सुंदर सिंह गुर्जर ने 64.96 मीटर थ्रो से बॉर्न्ड मेडल अपने नाम किया. वहीं शरद कुमार ने 1.88 मीटर की हाई जंप के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया. वहीं मरियप्पन थंगावेलु को 1.85 मीटर की जंप के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता और इस तरह से पैरालंपिक गेम्स के छठे दिन भारत ने कुल 5 मेडल जीतने में कामयाब रही.

calender
04 September 2024, 07:08 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!