खत्म हुआ पेरिस ओलंपिक: समारोह में मनु-श्रीजेश ने थामा तिरंगा, PM मोदी ने दिया ये संदेश

Paris Olympics Closing Ceremony: पेरिस में चल रहे 33वें ओलंपिक का समापन हो गया है. इसमें भारत ने 6 पदक जीते हैं. इस साल ओलंपिक इतिहास में भारत का दूसरा बेस्ट प्रदर्शन रहा. इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल हासिल हुए थे. ओलंपिक समापन समारोह में मनु भाकर और श्रीजेश ने भारत का ध्वज थामा. ओलंपिक के समापन पर PM मोदी ने भी खिलाड़ियों को खास संदेश दिया.

JBT Desk
JBT Desk

Paris Olympics Closing Ceremony: पेरिस में 16 दिनों तक चला खेल के 33वें महाकुंभ यानी ओलंपिक 2024 का समापन हो गया है. इन 16 दिनों तक दुनियाभर की नजरे पेरिस पर ही रहीं. समापन समारोह में सभी जमकर उल्लास हुआ. खिलाड़ियों ने अपने देशों के ध्वज के साल समापन समारोह में भाग लिया. भारत की अगुआई मनु भाकर और श्रीजेश ने की. 2024 के ओलंपिक भारत के लिए दूसरा सबसे सफल सीजन रहा. इस बार हमे 6 मेडल हासिल हुए. इससे पहले देश को टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल मिले थे. ओलंपिक से समापन पर PM मोदी ने भी खिलाड़ियों को खास संदेश दिया है.

पेरिस ओलंपिक में युनाइटेड स्टेट्स ने 126 मेडल जीते. इसमें 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज शामिल हैं. वहीं चीन लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. उसने कुल 91 मेडल आए. इसमें 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज शामिल हैं. वहीं भारत ने कुल 6 मेडल जीते हैं. इसमें 5 कॉस्य पदक और 1 सिल्वर मेडल शामिल है.

ओलंपिक का समापन

पेरिस में 33वें ओलंपिक का समापन हो गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष थॉमस बाक ने लॉस एंजिलिस के मेयर को ओलंपिक ध्वज सौंप दिया. इसके बाद ओलंपिक मशाल को बुझाकर इसका आधिकारिक अंत कर दिया. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत कई दिग्गज मौजूद रहे. भारत की स्टार शूटर मनु भाकर और हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने हमारा तिरंगा थामा.

पीएम मोदी ने दिया खास संदेश

पीएम मोदी ने लिखा कि पेरिस ओलंपिक के समापन पर मैं खेलों के दौरान भारतीय दल के प्रयासों की सराहना करता हूं. सभी एथलीटों ने अपना बेस्ट प्रदर्शन किया है और हर भारतीय को उन पर गर्व है. हमारे नायकों को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं. बता दें पीएम मोदी ने टूर्नामेंट से पहले अपने घर पर टीम इंडिया की मेजबानी करके उनका उत्साहवर्धन किया था.

calender
12 August 2024, 07:33 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!