Pakistan Cricket Team: ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले PCB ने लिया बड़ा फैसला, मोहम्मद हफीज को दी बड़ी दोहरी जिम्मेदारी

Pakistan Cricket Team: पकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे मोहम्मद हफीज को मिकी आर्थर की जगह पर टीम का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. वहीं अब PCB ने हफीज को एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Mohammad Hafeez Pakistan Cricket Team Head Coach: वनडे विश्व कप 2023 में पकिस्तान क्रिकेट टीम से बेहद ख़राब प्रदर्शन देखने को मिला. बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम टॉप-4 में भी जगह बनाने में नाकाम रही. जिसके बाद टीम के स्वदेश वापस लौटने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कोचिंग स्टाफ से लेकर कई बड़े बदलाव टीम में किए हैं.

एक तरफ जहां कप्तान बाबर आजम ने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया. इसके बाद तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी को नया कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि टेस्ट क्रिकेट में शान मसूद पाकिस्तानी टीम की कमान संभालेंगे.

इसके बाद पकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे मोहम्मद हफीज को मिकी आर्थर की जगह पर टीम का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. वहीं अब PCB ने हफीज को एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.

बता दें कि मोहम्मद हफीज को गुरुवार रात पाकिस्तान टीम का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया था. मोहम्मद हफीज अब मिकी आर्थर की जगह लेंगे जो पाकिस्तान क्रिकेट के डायरेक्टर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. अब हफीज को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम का हेड कोच बनाया गया है. वहीं इससे पहले न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ग्रांट ब्रैडबर्न हेड कोच की जिम्मेदारी निभा रहे थे, लेकिन टीम खराब प्रदर्शन के चलते अब उन्हें इस पद से बर्खास्त कर दिया गया है.

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान क्रिकेट के हेड कोच और डायरेक्टर के पद को विलय कर दिया गया है. बता दें कि मोहम्मद हफीज ने बंग्लादेश के खिलाफ साल 2003 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, इसके बाद इसी साल हफीज ने जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे क्रिकेट में भी डेब्यू किया था.

मोहम्मद हफीज ने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मुकाबला आस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2021 में दुबई में खेला था. पाकिस्तान क्रिकेट टीम का डायरेक्टर बनाए जाने से पहले हफीज पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में क्रिकेट तकनीकी समिति का हिस्सा थे. हालांकि वनडे विश्व कप शुरू होने से पहले हफीज ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. 

बता दें कि मोहम्मद हफीज विश्व के बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार थे. हफीज ने पाकिस्तान के लिए क्रिकेट के तीनों फार्मेट में कुल 392 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. जिसमें हफीज ने कुल 12780 रन बनाए हैं. इस दौरान मोहम्मद हफीज ने गेंदबाजी में कुल 253 विकेट भी अपने नाम किए.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हफीज के अनुभव को देखते हुए डायरेक्टर के साथ-साथ हेड कोच भी नियुक्त किया गया है. फिलहाल हफीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैच और न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 मैच में कोच और डायरेक्टर के पदों पर रहते हुए दोहरी भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे.

calender
17 November 2023, 05:37 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!