UFC जीतने वाली पहली भारतीय फाइटर बनी पूजा तोमर, ब्राजील की रेयान अमांडा को हराकर रचा इतिहास

Puja Tomar: भारतीय महिला फाइटर पूजा तोमर ने UFC लुइसविले 2024 में जीत का परचम लहराया है. उन्होंने ब्राजील की रेयान डॉस सैंटोस को हराकर इतिहास रच दिया है. इसके साथ ही पूजा अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) में मुकाबला जीतने वाली पहली भारतीय एमएमए फाइटर बन गई है.

JBT Desk
JBT Desk

Puja Tomar: भारत की फाइटर बेटी पूजा ने भारत का नाम रौशन कर दिया है. उत्तर प्रदेश की 28 साल की MMA फाइटर पूजा तोमर ने अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) में फाइट जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है. तोमर ने रविवार, 9 जून, 2024 को UFC लुइसविले 2024 में स्पिल्ट डिसिशन से जीत हासिल करके ब्राजील की रेयान डॉस सैंटोस को हराकर यह खिताब अपने नाम किया है.

तोमर ने टूर्नामेंट के पिछले चार मैच जीते थे, दूसरी ओर रेयान अमांडा अपने UFC डेब्यू में हार से उबरने की कोशिश कर रही थी. तोमर का प्रदर्शन काफी शानदार था. उन्होंने रेंज से शरीर पर किक मारने का अद्भुत काम किया था. पूरे राउंड के दौरान दोनों खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया, जिससे मुकाबला कांटे की टक्कर का हो गया.

अपनी जीत पर उन्होंने क्या कहा?

UFC जीतने वाली पहली भारतीय फाइटर बनी पूजा तोमर ने कहा कि यह उनकी जीत नहीं है बल्कि यह सभी भारतीय प्रशंसकों और सेनानियों की जीत है. उन्होंने कहा कि पहले लोगों का यह धारणा थी कि भारतीय सेनानियों की कोई हैसियत नहीं है और उन्हें हर जगह कम आंका जाता है, उन्होंने कहा कि वह सबके सामने यह साबित करना चाहती हैं कि भारतीय लड़ाके हारे नहीं हैं.

कौन हैं पूजा तोमर?

पूजा तोमर उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर की बुधाना गांव की रहने वाली हैं.  पूजा पांच बार राष्ट्रीय वुशु चैंपियन रह चुकी हैं. उन्होंने 2012 में अब बंद हो चुकी सुपर फाइट लीग के साथ अपने एमएमए करियर की शुरुआत की थी.  पूर्व राष्ट्रीय वुशू चैंपियन पूजा तोमर ने मैट्रिक्स फाइट नाइट और वन चैंपियनशिप सहित अन्य चैंपियनशिप में भाग लिया है. 2021 में एमएफएन में शामिल होने के बाद, उन्होंने लगातार चार मैच जीती थी और नवंबर 2022 में एमएफएन 10 में बी गुयेन को हराकर एमएफएन स्ट्रॉवेट खिताब हासिल किया था.

UFC में भारत का प्रतिनिधित्व और किसने किया है?

UFC में तोमर से पहले अंशुल जुबली और भरत कंडारे विश्व मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इसके अलावा, कनाडा स्थित अर्जन सिंह भुल्लर को देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला लेकिन, उनमें से कोई भी अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप में अपना शॉट नहीं लगा सके जिससे तोमर के लिए यह एक असाधारण लेकिन महत्वपूर्ण क्षण बन गया क्योंकि उन्होंने अपने पहले मैच में जीत हासिल की.

calender
09 June 2024, 12:45 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!