सफल हुए Rahul Dravid, बरसों की आग हुई ठंड, VIDEO में देखिए हवा में उछले भारतीय कोच

T 20 World Cup 2024: सालों बाद भारत टी 20 वर्ल्ड कप में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. हर कोई टीम इंडिया की जीत का जश्न मना रहा है और रोहित शर्मा समेत सभी खिलाडियों की तारीफ कर रहा है. इस बीच राहुल द्रविड़ भी बतौर कोच चर्चा में बने हुए हैं. टीम इंडिया ने चैंपियन बनकर द्रविड़ को शानदार विदाई दी है. किसी कोच की ऐसी विदाई इतिहास में पहली बार हुई है. बरसो से वर्ल्ड चैंपियन का सपना संजोये राहुल द्रविड़ इस खास मौके पर बेहद खुश नजर आए.

JBT Desk
JBT Desk

T 20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार 29 जून को साउथ अफ्रीका को 7 रनों से मात देकर टी 20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया. जीत के बाद टीम इंडिया अपने कोच राहुल द्रविड़ को गोद में उठाकर उछालते हुए नजर आए. बता दें कि, ये वही जगह है जहां से 17 साल पहले टीम इंडिया हार के बाद आंखों में आंसू लेकर लौटे थे लेकिन आज खुशी के आंसू उनके आंखो में हैं.

टी 20 वर्ल्ड कप का मुकाबला काफी रोमांचक था. जब बैटिंग करके टीम इंडिया गेंदबाजी के लिए आई तो मुकाबले में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला. इस दौरान टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ बेहद शांत दिख रहे थे. ठीक वैसे ही जैसे वो कभी मैदान में खेलते हुए दिखते थे.

बतौर कोच द्रविड़ का ये आखिरी मुकाबला था और वो हर हाल में ये मैच जीतता हुआ देखना चाहते थे. बरसो से दिल में ढेर सारे कसक लिए आखिरी ओवर में द्रविड़ अपनी किस्मत पलटने का इंतजार कर रहे थे. वहीं जब रोहित शर्मा ने टी 20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी थमाई को उनका सेलिब्रेशन बता रहा था कि, यह दिन उनके लिए कितना अहम था.

राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर

राहुल द्रविड बतौर खिलाड़ी कभी वर्ल्ड चैंपियन का ख्वाब पूरा नहीं कर पाए लेकिन कोच बनकर उनका सपना साकार हो गया. हालांकि, द्रविड़ को इस पल के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा. बता दें कि, साल 2007 में वेस्टइंडीज की धरती पर टीम इंडिया को हार मिली थी जिस वजह से उनके आंखों में हार के आंसू थे लेकिन इस बार खुशी के आंसू बहे हैं. वो दौर द्रविड़ और टीम इंडिया के लिए बुरे सपने जैसा था क्योंकि, टीम इंडिया चैंपियन बनते बनते रह गई थी. द्रविड चैंपियन बनने का ख्वाब बरसों से अपने आंखो में सजा कर रखे थे जो कल पूरा हो गया. इस जीत ने द्रविड़ के दिल में लगी बरसो की आग को भी ठंडा किया जिसके लिए वो दिन रात तप रहे थे.

बार बार जीत के करीब जाकर मिली हार

द्रविड़ के कोच रहते टीम इंडिया इसी साल में दो बड़े मौके पर वर्ल्ड कप चैंपियन बनने का मौका गंवा चुकी थी. टेस्ट और वनडे दोनों के ही वर्ल्ड कप फाइनल टीम इंडिया पहुंची तो जरूर लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दोनों ही बार भारतीय टीम के सारे सपने चकनाचूर कर दिए. बार बार जीत के करीब जाकर हार का सामना करना द्रविड़ की चिंताए काफी बढ़ा दी. वेस्टइंडीज की धरती पर राहुल द्रविड एक का करियर खत्म होने का कगार पर था. 2007 में मिली हार के बाद उन्होंने अपना सबकुछ खो दिया था.

जब द्रविड़ को गवानी पड़ी कप्तानी

2007 में वेस्टइंडीज में हुए वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया  के कप्तान राहुल द्रविड़ थे. हालांकि, टीम के खराब प्रदर्शन के कारण ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई थी. उस दौरान क्रिकेट फैंस काफी गुस्से में थे. पूरे देश में कई जगह विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिले. कप्तान राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी समेत कई क्रिकेटरों के पुतले फूंके गए. इस मैच के बाद द्रविड़ को अपनी कप्तानी भी गवानी पड़ी लेकिन इसी साल जब टी 20 वर्ल्ड चैंपियनशिप दक्षिण का में खेला गया तो धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया चैंपियन बनी.

वेस्टइंडीज की धरती से द्रविड का कनेक्शन

टी 20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला उस धरती पर खेला गया जहां द्रविड़ को सबसे बुरा दिन देखना पड़ा था. साल 2007 में भारतीय टीम बांग्लादेश और श्रीलंका से हारकर पहले ही राउंड से बाहर हो गई. उस समय टीम इंडिया के कप्तान राहुल द्रविड़ थे जिस वजह से उन्हें काफी ट्रोल का सामना करना पड़ा था. द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर में कई बार फेलियर का सामना किया है लेकिन 17 साल बाद भारतीय टीम ने शानदार जीत हासिल कर कोच द्रविड़ को चैंपियन बना दिया.

calender
30 June 2024, 08:47 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो