राहुल द्रविड़ को मिली नई जिम्मेदारी, राजस्थान रॉयल्स के हेड कोच के रूप की वापसी

Rahul Dravid: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ को अब नई भूमिका में नजर आएंगे. उन्होंने एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 सीजन के लिए मुख्य कोच के रूप में वापसी की है. 2015 के बाद से राजस्थान रॉयल्स के साथ द्रविड़ का पहला कार्यकाल है, उन्होंने 2012 और 2013 में कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया और बाद में 2014 और 2015 में मेंटर और क्रिकेट डायरेक्टर के रूप में कार्य किया. 

JBT Desk
JBT Desk

Rahul Dravid: राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 सीजन के लिए राहुल द्रविड़ की अपने मुख्य कोच के रूप में वापसी की आधिकारिक घोषणा की है. एक बयान में, फ्रैंचाइज़ी ने साफ किया कि द्रविड़ तुरंत अपनी नई भूमिका संभालेंगे और 2025 सीज़न की तैयारी शुरू करेंगे, जिसमें महत्वपूर्ण आगामी मेगा नीलामी भी शामिल है. यह 2015 के बाद से राजस्थान रॉयल्स के साथ द्रविड़ का पहला कार्यकाल है, उन्होंने 2012 और 2013 में कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया और बाद में 2014 और 2015 में मेंटर और क्रिकेट डायरेक्टर  के रूप में कार्य किया. 

मीडिया रिपोर्ट कके अनुसार,  शुक्रवार 6 सितंबर को राजस्थान ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए द्रविड़ को टीम का नया हेड कोच बनाए जाने का आधिकारिक ऐलान कर दिया. राहुल द्रविड़ इससे पहले भी राजस्थान से जुड़े थे और 2014-2015 में लगातार 2 सीजन तक टीम के मेंटॉर रहे थे.

'एक बार फिर द्रविड़ की वापसी' 

राहुल द्रविड़ का राजस्थान रॉयल्स के सीईओ जेक लश मैक्करम ने टीम की आईपीएल जर्सी सौंपते हुए फ्रेंचाइजी में फिर से स्वागत किया. इस दौरान द्रविड़ ने भी कहा कि वर्ल्ड कप के बाद उनके लिए वापस कोचिंग में लौटने का ये सबसे अच्छा जरिया था. उन्होंने कहा कि वर्ल्ड कप के बाद नई चुनौती शुरू करने के लिए यही आदर्श  समय था और उनके लिए राजस्थान रॉयल्स ही इस काम के लिए सबसे सही जगह थी. फ्रेंचाइजी ने एक बयान में बताया कि द्रविड़ ने अगले कई साल के लिए ये डील साइन की है.

2021 में बने इंडिया के हेड कोच 

इससे पहले राहुल द्रविड़ 2021 में टीम इंडिया के हेड कोच बने थे और उन्होंने  ढाई साल तक इस पद को संभाला. इस दौरान उनके नेतृत्व में टीम इंडिया  29 जून को बारबाडोस में  टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनी थी.  इसी के साथ द्रविड़ का  टीम इंडिया के साथ सफर खत्म हुआ था.  इसके बाद से ही द्रविड़ का नाम अलग-अलग आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ने की बात कही जा रही थी.  ऐसे में अब द्रविड़ एक बार  फिर से अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी में लौट आए, जहां वो 2011 से 2013 तक कप्तान रहे थे और फिर 2014 से 2015 तक 2 सीजन के लिए टीम के मेंटॉर रहे. अब 9 साल बाद वो फिर से इस फ्रेंचाइजी में लौटे हैं.

कुमार संगकारा निदेशक के रूप में बने रहेंगे

इस बीच  कुमार संगकारा राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक के रूप में बने रहेंगे और उन्होंने द्रविड़ के साथ काम करने के लिए अपनी खुशी व्यक्त की. संगकारा ने कहा, 'राहुल अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं, लेकिन पिछले एक दशक में कोच के तौर पर उन्होंने जो हासिल किया है, वह उल्लेखनीय है.'  'खिलाड़ियों को लगातार उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाते हुए प्रतिभा को निखारने की उनकी क्षमता रॉयल्स को खिताब के लिए चुनौती देने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण होगी.'

टीम इंडिया के साथ द्रविड़ का सफर 

2022 टी20 विश्व कप में भारत के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद द्रविड़ की टी20आई कोचिंग साख पर सवाल उठाए गए थे, लेकिन उन्होंने 2024 टी20 विश्व कप में भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाकर आलोचकों को चुप करा दिया. यह उपलब्धि 2023 में एकदिवसीय विश्व कप फाइनल में दर्दनाक हार के कुछ ही महीने बाद आई है.

calender
06 September 2024, 09:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!