Team India: रोहित शर्मा ने आखिरी वक्त में पलटी बाजी, हार्दिक पंड्या नहीं बन पाएंगे कप्तान?

Rohit Sharma: टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतते ही रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. बीसीसीआई अब नए कप्तान की तलाश में है. हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार इस पद के प्रमुख दावेदार हैं. जब टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी की बात आती है तो सूर्या का रिकॉर्ड हार्दिक से बेहतर है.

JBT Desk
JBT Desk

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने टी 20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल जीतने के तुरंत बाद ही संन्यास की घोषणा की. उसके बाद टीम इंडिया का अगला कप्तान कौन होगा? इस पर चर्चा शुरू हो गई. इस रेस में हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव दो बड़े दावेदार हैं. श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया तीन टी20 मैच खेलेगी.

बीसीसीआई ने इस फॉर्मेट के लिए स्थायी कप्तान चुनने पर मंथन शुरू कर दिया है. खबर थी कि टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर ने इस पद के लिए सूर्यकुमार यादव को तरजीह दी है. अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक संन्यास ले चुके रोहित शर्मा ने भी कप्तानी पद के लिए सूर्यकुमार यादव को अपनी प्राथमिकता दी है.

नए कप्तान की तलाश जारी

गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. रोहित शर्मा के संन्यास के बाद से टी20 के लिए नए कप्तान की तलाश जारी है. टीम इंडिया ने हाल ही में जिम्बाब्वे का दौरा किया. इस दौरे के लिए शुबमन गिल को कप्तान बनाया गया था. इस दौरे के लिए ही उन्हें कप्तान बनाया गया था.

हार्दिक पंड्या नहीं बन पाएंगे कप्तान

बीसीसीआई अगले कुछ सालों तक इस सवाल का जवाब चाहता है. इसके लिए उन्होंने मुख्य कोच गौतम गंभीर और पूर्व कप्तान रोहित शर्मा से सलाह ली. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ने सूर्यकुमार यादव के पक्ष में अपनी राय रखी. इसका मतलब यह है कि रोहित शर्मा की वजह से हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के कप्तान नहीं बन पाएंगे.

हार्दिक की कप्तानी का विरोध क्यों?

हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया का कप्तान न बनाए जाने के पीछे सबसे बड़ी वजह उनकी चोट है. पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि हार्दिक पंड्या चोटों के कारण कई सीरीज मिस कर चुके हैं. इसका कार्यभार प्रबंधन टीम के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता है. हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाने के बाद भी टीम को हमेशा एक नए कप्तान की जरूरत रहेगी. बीसीसीआई कप्तानी के लिए दीर्घकालिक विकल्प चाहता है. धूप का संपर्क भी एक कारक है. ऐसे में सूर्यकुमार यादव को सिर्फ श्रीलंका दौरे के लिए ही नहीं, बल्कि 2026 टी20 वर्ल्ड कप तक कप्तान बनाया जा सकता है.

हार्दिक बनाम सूर्यकुमार

जब टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी की बात आती है तो सूर्या का रिकॉर्ड हार्दिक से बेहतर है. हार्दिक ने अब तक 16 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया का नेतृत्व किया है. उसने 10 मैच जीते हैं. 5 मैचों में हार मिली. एक मैच टाई हुआ. वहीं सूर्यकुमार यादव ने 7 टी20 मैचों में कप्तानी की. उन्होंने 5 मैच जीते और 2 मैच हारे. 

कब होगा टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा?

टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा 27 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस दौरे पर टीम इंडिया टी20 सीरीज खेलेगी. यह सीरीज 27 जुलाई से 30 जुलाई तक निर्धारित है. भारत श्रीलंका में 3 टी20 मैच खेलेगा.

calender
18 July 2024, 01:18 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!