संजू सैमसन की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने सीरीज पर 4-1 से जमाया कब्जा, जिम्बाब्वे को 42 रन से हराया

IND vs ZIM: भारत ने जिम्बाब्वे को 42 रन से मात दी. 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 125 रनों पर ढेर हो गई. इसके साथ ही इंडियन टीम ने जीत का परचम लहरा कर सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया. भारत को शिखर तक  पहुंचाने का काम संजू सैमसन और मुकेश कुमार ने अहम भूमिका निभाई.

JBT Desk
JBT Desk

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के बीच आज  यानि रविवार को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया. इस दौरान भारत ने जिम्बाब्वे को 42 रन से मात दी. 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 125 रनों पर ढेर हो गई. इसके साथ ही इंडियन टीम ने जीत का परचम लहरा कर सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया. भारत को शिखर तक  पहुंचाने का काम संजू सैमसन और मुकेश कुमार ने अहम भूमिका निभाई. सैमसन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 58 रन की शानदार पारी खेली. दूसरी और मुकेश कुमार ने भारत के लिए शानदार गेंदबाजी की. 

मुकाबले में टॉस जीतकर जिम्बाब्वे ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. सिकंदर रजा ने पहले ओवर में ही गेंद संभाली और पहली ही गेंद पर पूरा ड्रामा शुरू हो गया. यह नो बॉल निकली और यशस्वी जायसवाल ने इस पर छक्का जड़ दिया.  फ्री हिट भी स्टैंड में चली गई लेकिन फिर रजा ने अपना बदला ले लिया और भारतीय ओपनर को क्लीन बोल्ड कर दिया. 

भारत के लिए सैमसन ने खेली शानदार पारी 

जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने अपनी लाइन और लेंथ के साथ शानदार प्रदर्शन किया और अभिषेक शर्मा और शुभमन गिल के विकेटों के साथ भारत को 5 ओवर में 3 विकेट पर 40 रन पर समेट दिया.  सैमसन को नंबर 4 पर  उतारा गया, और वह जल्दी ही फॉर्म में आ गए और मेहमान टीम के लिए जहाज को संभाल लिया.  उन्हें अपने आरआर टीम के साथी रियान पराग के रूप में सही जोड़ीदार मिला और दोनों ने 65 रन जोड़े. 

पराग के आउट होने के बाद सैमसन ने अपनी लय बदली और उन्हें शिवम दुबे से भी मदद मिली, जिन्होंने 12 गेंदों पर 26 रन बनाए. सैमसन ने 45 गेंदों पर 58 रन बनाए और जिम्बाब्वे ने उनके विकेट के साथ मैच में वापसी की.  रिंकू की अंतिम पारी की बदौलत भारत 20 ओवर में 167 रन बनाने में सफल रहा और जिम्बाब्वे को जीत के लिए एक कठिन लक्ष्य दिया. 

ऐसी रही जिम्बाब्वे की पारी 

जिम्बाब्वे की पारी की शुरुआत बेहद खराब रही, क्योंकि मुकेश कुमार ने पहले ओवर में वेस्ले मधेवेरे को शून्य पर आउट कर दिया. इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे ओवर में ब्रायन बेनेट को आउट किया और लगभग तीसरे ओवर में तादिवानाशे मारुमानी को बोल्ड कर दिया. हालांकि, गेंद नो बॉल थी और जिम्बाब्वे के सलामी बल्लेबाज ने बचकर भारत को रवि बिश्नोई को आउट करके इसकी कीमत चुकानी पड़ी. 

उन्होंने और डायन मायर्स ने 44 रन की साझेदारी करके टीम को वापस पटरी पर ला दिया, लेकिन वाशिंगटन सुंदर ने मारुमानी को आउट कर दिया. मायर्स और रजा ने मिलकर एक और महत्वपूर्ण साझेदारी की, लेकिन दुबे द्वारा मायर्स को आउट करने के बाद अराजकता शुरू हो गई. 

जिम्बाब्वे का स्कोर 2 ओवर में 85/3 से 90/6 हो गया.  इसमें रजा और कैम्पबेल के बीच हुई बड़ी गड़बड़ी शामिल थी, जिसके कारण जिम्बाब्वे के कप्तान रन आउट हो गए. अभिषेक ने एक और विकेट लिया, जिससे जिम्बाब्वे का स्कोर 94/7 हो गया. 

मुकेश कुमार ने की भारत के लिए शानदार गेंदबाजी 

फ़राज़ अकरम ने कुछ जोरदार प्रहार करके अंत में कुछ नाटकीयता पैदा की, लेकिन अंत में नुकसान पहले ही हो चुका था क्योंकि युवा ब्रिगेड ने अफ्रीका दौरे से 4-1 के स्कोर के साथ वापसी की. मुकेश ने अंत में पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट किया और 22 रन देकर 4 विकेट लिए।

calender
14 July 2024, 09:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!