राजस्थान को हराकर फाइनल में पहुंची सनराइजर्स हैदराबाद, इस दिन खेला जाएगा आखिरी मुकाबला

SRH vs RR: आईपीएल 2024 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयलस के बीच  चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया

JBT Desk
JBT Desk

SRH vs RR: आईपीएल 2024 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयलस के बीच  चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान के साथ 175 रन बनाए. हैदराबाद के लिए हेनरिक क्लासेन ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए. वहीं राहुल त्रिपाठी ने 37 और ट्रेविस हेड ने 34 रनों की पारी खेली. वहीं जवाबी पारी में राजस्थान रॉयलस की टीम 7 विकेट के नुकसान के साथ  महज 134 रन ही बना सकी. ऐसे में हैदराबाद ने इस मुकाबले को 36 रन से जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. ऐसे में अब हैदराबाद का फाइनल मुकाबला 26 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेला जाएगा. 

वहीं लक्ष्य का सामना करने उतरी राजस्थान की टीम के लिए यशस्वी जायसवाल के अलावा टीम का पूरा बैटिंग लाइन-अप संघर्ष से जूझता हुआ नजार आया. जायसवाल ने 21 गेंद में 42 रन बनाए और इस पारी के दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए. खासतौर पर शहबाज़ अहमद ने मिडिल ओवरों में 3 अहम विकेट चटका कर मैच को बदल के रख दिया. 

ऐसी रही राजस्थान की 134 रनों की पारी 

हैदराबाद के 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 24 रन पर पहला झटका लगा . टॉम कोहलर कैडमोर 16 गेंद में केवल 10 रन बना पाए. RR ने पावरप्ले समाप्त होने तक एक विकेट के नुकसान पर 51 रन बना लिए थे. इस बीच यशस्वी जायसवाल और कप्तान संजू सैमसन के बीच 41 रन की साझेदारी हुई, लेकिन आठवें ओवर में जायसवाल 42 रन के स्कोर पर अब्दुल समद को कैच थमा कर चलता हुए.  वहीं उनसे अगले ही ओवर में सैमसन भी 10 रन बनाकर आउट हो गए. 10 ओवर में राजस्थान का स्कोर 3 विकेट पर 73 रन हो चुका था.

राजस्थान के लिए हालात बिल्कुल ही बिगड़ चुके थे  क्योंकि शहबाज़ अहमद ने 12वें ओवर में रियान पराग (6 रन) और रविचंद्रन अश्विन (0 रन) का विकेट लेकर राजस्थान की बल्लेबाजी की कमर तोड़ कर रख दी थी. 15 ओवर में राजस्थान ने 6 विकेट खो कर 102 रन बना लिए थे और टीम को जीत के लिए अब भी 74 रन की जरूरत थी. अगले 2 ओवर में 21 रन आए, लेकिन 18वें ओवर में हैदराबाद की जीत लगभग पक्की हो गई थी. वहीं टी नटराजन ने रोवमैन पावेल को 6 रन पर आउट किया, लेकिन ध्रुव जुरेल अब भी क्रीज़ पर डटे हुए थे. 19वें ओवर में 10 रन आए, जिससे राजस्थान के लिए आखिरी 6 गेंद में 42 रन बना पाना असंभव था. ऐसे में राजस्थान की टीम महज  139/7 रन ही बना सकी. इसी के साथ ने हैदराबाद ने 36 रन से जीत कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. 

हैदराबाद के लिए अभिषेक शर्मा ने की शानदार गेंदबाजी 

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी अभिषेक शर्मा ने इस मैच में बल्ले से 5 गेंद में 12 रन बनाए और SRH की पारी के पहले ही ओवर में आउट हो गए थे. बल्लेबाजी में भले ही अभिषेक शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाए मगर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में उन्होंने एक या दो नहीं बल्कि स्पेल के पूरे चार ओवर किए. अभिषेक ने 4 ओवर में मात्र 24 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट लिए. उन्होंने पहले संजू सैमसन को 10 रन के स्कोर पर एडन मारक्रम के हाथों कैच करवाया और उसके बाद शिमरोन हेटमेयर को मात्र 4 रन के स्कोर पर चलता किया.

हैदराबाद और कोलकाता के बीच खेला जाएगा फाइनल

बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स ने क्वालीफायर 1 में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से रौंद कर आईपीएल 2024 के फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी. वहीं SRH प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही थी, इसलिए उसे फाइनल में पहुंचने का दूसरा मौका मिला. अब दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में हैदराबाद ने राजस्थान को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. हैदराबाद और कोलकाता के बीच फाइनल मैच 26 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा.

Topics

calender
24 May 2024, 11:27 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!