कौन हैं Tejal Hasabnis? जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के लिए किया डेब्यू, स्मृति मंधाना ने पहनाई कैप

India vs New Zealand: तेजल ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. कप्तान हरमनप्रीत कौर की गैरमौजूदगी में कार्यवाहक कप्तान स्मृति मंधाना ने तेजल को वनडे कैप सौंपी. तेजल महाराष्ट्र से आने वाली प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

India vs New Zealand: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हुआ, जिसमें तेजल हसबनीस ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर की गैरमौजूदगी में कार्यवाहक कप्तान स्मृति मंधाना ने तेजल को वनडे कैप सौंपी. 

यह मुकाबला भारत के लिए खास था क्योंकि महिला टी20 विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच था. इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन शुरुआती ओवरों में ही स्मृति मंधाना सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गईं.

तेजल हसबनीस का करियर

तेजल हसबनीस महाराष्ट्र से आने वाली प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र और पश्चिम क्षेत्र के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया है. 16 अगस्त 1997 को जन्मी तेजल ने अब तक 3 प्रथम श्रेणी मैच, 22 सीमित ओवरों के खेल और 22 महिला टी20 मैचों में हिस्सा लिया है. 

उनका चयन 2018-19 सीनियर महिला चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया ग्रीन टीम के लिए हुआ था, जिसने उनकी कड़ी मेहनत और क्षमता का प्रमाण दिया. हाल ही में हुए इंडिया ए के ऑस्ट्रेलिया दौरे में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें सीनियर भारतीय टीम में शामिल किया गया. इस दौरे पर तेजल ने तीन मैचों में 55.33 की औसत से 166 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे. 

डेब्यू में मिला सम्मान

अहमदाबाद में खेले जा रहे इस वनडे में स्मृति मंधाना ने तेजल को उनकी डेब्यू कैप सौंपी. यह उनके लिए एक यादगार पल था क्योंकि भारत के लिए खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए गर्व का विषय होता है. उनके साथ साइमा ठाकोर ने भी डेब्यू किया, जिन्हें जेमिमा रोड्रिग्स से कैप मिली. 

टीम इंडिया की शुरुआत और मैच की स्थिति

पहले वनडे में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन टीम की ओपनिंग जोड़ी ने निराश किया. स्मृति मंधाना जल्दी आउट हो गईं, और टीम पर शुरुआती दबाव आ गया. मुकाबला भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 2025 महिला वनडे विश्व कप की तैयारियों का हिस्सा है. 

calender
24 October 2024, 03:59 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो