फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं ये अफ्रीकी गेंदबाज

T20 World Cup 2024: भारतीय टीम ने अब तक आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट्स के 12 फाइनल खेल लिए हैं, जिसमें भारतीय टीम का रिकॉर्ड बहुत ही खराब रहा है. भारत की टीम को 2023 के वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में भारतीय टीम एक बार फिर से पूरी कोशिश करने जा रही है, लेकिन साउथ अफ्रीका की टीम को भी कम नहीं समझना चाहिए. टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के कई खिलाड़ी टक्कर दे सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

T20 World Cup 2024:  टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. शनिवार को टी20 वर्ल्‍ड कप  का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इस निर्णायक मैच में भारतीय क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम खिताब को जितने लिए आपस में टकराएंगी. बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर होने वाले इस मैच में कांटे की टक्‍कर देखने को मिलेगी. वही कुछ प्‍लेयर्स की बीच भी रोमांचक जंग देखने को मिल सकती है.

टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल मुकाबले में शनिवार को भारतीय टीम की टक्‍कर दक्षिण अफ्रीका टीम से होगी. इस टूर्नामेंट में विजय रथ पर सवार रहीं दोनों टीमें अब आमने-सामने हैं. ऐसे में एक की हार तो तय है. बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर दोनों टीमें इतिहास रचने के लिए बेताब है. 

साउथ अफ्रीका के गेंदबाज

साउथ अफ्रीका की टीम जहां पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप जीतना चाहेगी तो वहीं भारतीय टीम संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा टी20 वर्ल्‍ड कप का खिताब अपने नाम करना चाहेगी. इस महामुकाबले में रोहित शर्मा और विराट कोहली को इन साउथ अफ्रीका गेंदबाजों से सावधान रहना पड़ेगा.

कगिसो रबाडा vs रोहित शर्मा 

इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में है. रोहित शर्मा सात मुकाबलों में 248 रन बना चुके है. टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा रोहित की मुसीबत बढ़ा सकते है. रबाडा ने रोहित शर्मा को इंटरनेशनल क्रिकेट में 13 बार और IPL में 2 बार आउट किया है.

मार्को यानसेन vs विराट कोहली 

पूर्व कप्‍तान विराट कोहली का टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में प्रदर्शन कुछ ज्यादा खास नहीं रहा है. वही विराट कोहली रन बनाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं. ऐसे में साउथ अफ्रीका की कोशिश विराट का विकेट जल्‍द से जल्द चटकाने की कोशिश करेगा. वही साउथ अफ्रीका के मार्को यानसेन फाइनल में विराट कोहली की मुश्किलें बढ़ा सकते है. मार्को यानसेन ने विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4 बार और IPL में 1 बार आउट किया है. 

एनरिक नॉर्टजे vs सूर्यकुमार यादव

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 अब तक सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन औसत रहा है. जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्‍होंने 6 मुकाबलों में 343 रन बनाए है. एनरिक नॉर्टजे के खिलाफ शॉट खेलने में थोड़ी समस्‍या हो सकती है. नॉर्टजे ने IPL की चार पारियों में से दो बार सूर्यकुमार यादव को अब तक आउट किया है.

जसप्रीत बुमराह vs क्विंटन डिकॉक

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में क्विंटन डिकॉक दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज है. क्विंटन डिकॉक 8 मुकाबलों में अब तक 204 रन बनाए है. जबकि इस निर्णायक मैच में जसप्रीत बुमराह उनकी मुश्किलें बढ़ा सकते है. जसप्रीत बुमराह और डिकॉक ने एक-दूसरे के खिलाफ अब तक 17 पारियां खेली है. इस दौरान बुमराह ने डिकॉक को 6 बार IPL में 1 बार आउट किया है.

कुलदीप यादव vs हेनरिक क्लासेन 

सुपर-8 में भारतीय स्पिनर्स का प्रदर्शन अब तक बहुत ही शानदार रहा है. ऐसे में फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका भारतीय स्पिनर के खिलाफ खास प्‍लान बनाना चाहेगा. इस मैच में कुलदीप यादव हेनरिक क्‍लासेन की मुश्किलें बढ़ा सकते है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में क्लासेन और कुलदीप का दस बार आमना-सामना हुआ है. इस दौरान कुलदीप यादव ने हेनरिक क्‍लासेन को तीन बार आउट किया है.

calender
29 June 2024, 09:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो