तेज गेंदबाजों के 3 बादशाह; नहीं बनने दिए 5 ओवर में 30 रन, रच दिया इतिहास

T20 World cup 2024: टीम इंडिया ने 29 जून को इतिहास रच दिया है. 17 साल बाद मेन इन ब्लू ने दूसरा खिताब जीता है. इस खिताब के साथ ICC की ट्रॉफी जीतने का 13 साल का सूखा भी खत्म हो गया है. 13 साल में पहला विश्व खिताब और 11 साल में पहली ICC ट्रॉफी जीतना चाह रहा था, तो दक्षिण अफ्रीका विश्व क्रिकेट में अपनी पहली बड़ी ट्रॉफी जीतने की कोशिश कर रहा था

JBT Desk
JBT Desk

T20 World cup 2024: टीम इंडिया ने 29 जून को इतिहास रच दिया है. 17 साल बाद मेन इन ब्लू ने दूसरा खिताब जीता है. इस खिताब के साथ ICC की ट्रॉफी जीतने का 13 साल का सूखा भी खत्म हो गया है. 13 साल में पहला विश्व खिताब और 11 साल में पहली ICC ट्रॉफी जीतना चाह रहा था, तो दक्षिण अफ्रीका विश्व क्रिकेट में अपनी पहली बड़ी ट्रॉफी जीतने की कोशिश कर रहा था और ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका एक शानदार जीत की ओर बढ़ रहा था, लेकिन भारत ने डेथ ओवरों में वापसी करते हुए टीम को लक्ष्य से सात रन पहले ही रोक दिया तो आइए इस आर्टिकल में आखिरी पांच ओवरों के बारें में बात करते हैं जिन्होंने मैच का रुख पलट दिया है.

भारत ने साउथ अफ्रीका को 177 रनों का टारगेट दिया था. वैसे तो इस मैच में भारतीय खिलाड़ी जितनी तारीफ करें उतनी कम है. चाहें को सुर्यकुमार यादव हो या फिर हार्दिक पांड्या. टीम इंडिया के 11 के 11 खिलाड़ी ने अपनी पूरी जान लगा दी तब जा के ये इतिहास रच पाई है. 30 जून के दिन पूरा सोशल मीडिया भारतीय खिलाड़ियों के एक- एक पल से भरा है सभी लोग एक दूसरे को बधाई पे बधाई दे रहे हैं. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजी के लिए आई तो 14 वे ओवर तक उसके बैटर तेजी से आगे बढ़ रहे थे लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाजों का वापस बुलाया. हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने आखिरी के ओवरों में टीम इंडिया की ना सिर्फ वापसी कराई बल्कि खिताब जीतकर पूरे देश को झूमने का मौका दे दिया.

साउथ अफ्रीका की गेंदबाजों की बात करें तो 177 रनों का पीछा करते हुए अफ्रीकी बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स ने 31 रन, हेनरिक क्लासेन ने 27 गेंदों पर 52 रन ठोककर मैच अपने पाले में कर लिया था. 15वें ओवर में हेनरिक क्लासेन ने अक्षर पटेल को 26 रन कूद दिए थे. यहां से साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंदों पर 30 रन ही चाहिए थे, सभी को लगा कि भारत के हाथ से यह मैच निकल गया, लेकिन इसके बाद जो हुआ वो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

हार्दिक, बुमराह, अर्शदीप तेंज गेंदबाजों के बादशाह

साउथ अफ्रीका को 30 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे फिर 16वें ओवर जसप्रीत बुमराह लेकर आए और सिर्फ 4 रन दिया. इसके बाद अफ्रीका को जीत के लिए 24 गेंदों पर 26 रनों की दरकार थी और मैदान में सेट खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन (52) जबकि और डेविड मिलर (15) थे. इसके बाद 17वां ओवर में हार्दिक लेकर आए. यह ओवर भारत के लिए गेंम चेंजर रहा. इस ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक ने क्लासेन का विकेट चटका दिया इसके बाद टीम इंडिया को जीत की आस हो गई. इस ओवर में हार्दिक ने 4 रन दिए.

किस प्रकार हुई अफ्रीकी बल्लेबाजों की घर वापसी

फिर इसके  बाद भारत के लिए संकट भरा ओवर जसप्रीत बुमराह आए  रोहित ने सबसे भरोसेमंद बुमराह को गेंद थमा दी. उन्होंने इस ओवर में मार्को यानसेन का शिकार किया और महज 2 रन दिए. अब यहां से अफ्रीका को 12 गेंदों पर 20 रन चाहिए थे. ये फाइनल का सबसे क्रूशियल ओवर था, जिसे अर्शदीप सिंह ने डाला और महज 4 रन ही दिए. पहली तीन गेंद उन्होंने केशव महाराज को खिलाईं, फिर चौथी-पांचवी गेंद पर मिलर ने 3 रन लिए. आखिरी बॉल डॉट गई. इस तर ओवर में सिर्फ 4 रन आए. इस ओवर तक टीम इंडिया की जीत के सांच 60 फीसदी हो चुके थे.

आखिरी ओवर में सूर्या कैच टूर्नामेंट जीताने में कितना खास

आखिरी ओवर में अफ्रीका को जीतने के लिए 16 रन चाहिए थे. क्रीज पर डेविड मिलर थे. क्रीज पर धाकड़ फिनिशर डेविड मिलर थे, जिनके पास टी20 का अपार अनुभव है. वो ऐसी कंडीशन में कई बार टीम को जीत दिला चुके थे, लेकिन हार्दिक ने ऑफ स्टंप पर लो फुलटॉस डाली. मिलर ने शॉट खेला जो बाउंड्री पार जा रहा था, लेकिन बीच में सूर्यकुमार यादव आ गए, उन्होंने बाउंड्री के बाहर जाते हुए गजब का कैच पकड़ा, गेंद उछाली और बाउंड्री के भीतर आकर कैच कंप्लीट किया. आखिरी ओवर में सिर्फ 8 रन बने और इस तरह टीम इंडिया की जीत तय हुई.

calender
30 June 2024, 03:02 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो