विनेश फोगाट को सिल्वर के लिए अभी करना होगा इंतजार, इस दिन आएगा फैसला

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की पहलवान विनेश फोगाट को उनके फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था, क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम अधिक था. इसके कारण उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया. इसके बाद, विनेश ने सिल्वर मेडल की मांग की, जिसका फैसला आज यानी 13 अगस्त को सुनाया जाना था लेकिन अब इसका फैसला 16 अगस्त को आएगा.

JBT Desk
JBT Desk

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के पहलवान विनेश फोगाट अपना फाइनल मुकाबला खेलने से पहले ही अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसका कारण 100 ग्राम ज्यादा वजन बताया गया था. जिसके कारण उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया लेकिन इसके बाद उन्होंने सिल्वर मेडल की मांग कि जिसका फैसला 13 अगस्त यानी आज आना था वो भी भारतीय समय के मुताबिक 9.30 बजे के करीब आना था. लेकिन अब 16 अगस्त को आएगा. दरअसल, विनेश फोगाट ने सिल्वर मेडल के लिए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) से अपील की थी. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  सीएएस ने इस मामले पर 9 को अगस्त को सुनवाई की थी. इस दौरान भारतीय ओलंपिक संघ के सीनियल वकील हरीश साल्वे ने विनेश का पक्ष रखा था. विनेश को ओवरवेट की वजह से डिसक्वालीफाई किया गया था. उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था. अब विनेश जॉइंट सिल्वर मेडल की मांग कर रही हैं.

16 अगस्त को आएगा फैसला

इस बीच CAS की ओर से कहा गया- "ओलंपिक खेलों के लिए CAS मध्यस्थता नियमों के अनुच्छेद 18 के अनुप्रयोग द्वारा, CAS तदर्थ प्रभाग के अध्यक्ष ने पैनल को फैसला देने के लिए समय-सीमा 16 अगस्त 2024 को 18:00 बजे (पेरिस समय) तक बढ़ा दी है."

इस वजह से टला फैसला

विनेश फोगाट के सिल्वर मेडल मामले में आज आने वाले फैसला टलने के पीछे की वजह पर बात करें तो यह संमने आता है. अनुच्छेद 18 निर्णय जारी करने की समय सीमा: ओलंपिक गेम्स की अवधि के दौरान, पैनल सुनवाई के समापन से 24 घंटे के भीतर या, यदि कोई सुनवाई नहीं होती है, तो साक्ष्य कार्यवाही के समापन से अनुच्छेद 20 के अधीन फैसला देगा.

असाधारण मामलों में, यदि परिस्थितियों की आवश्यकता हो तो CAS एडीडी के अध्यक्ष या उपाध्यक्ष द्वारा इस समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है. ओलंपिक गेम्स की अवधि के बाहर, पैनल उचित समय के भीतर फैसला देगा. 

क्या है पूरा मामला -

विनेश पेरिस ओलंपिक्स 2024 में 50 किलोग्राम वर्ग में लड़ रही थीं. उन्होंने दमदार प्रदर्शन के साथ सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था. लेकिन गोल्ड मेडल के मैच से पहले ही डिसक्वालीफाई कर दिया गया. विनेश का वजन महज 100 ग्राम ज्यादा था. उन्होंन अपना वजन कम करने के लिए रात भर मेहनत की थी. यहां तक कि बाल भी कटवाए. लेकिन फिर भी 100 ग्राम वजन ज्यादा रह ही गया. 

वहीं दूसरी और इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा ने विनेश फोगाट के बढ़े हुए वजन पर कहा था कि कुश्ती, वेटलिफ्टिंग, बॉक्सिंग और जूडो जैसे खेलों में वजन का मैनेजमेंट करना ख‍िलाड़ी और कोच की जिम्मेदारी होती है. इन खेलों में एथलीटों के वजन मैनेजमेंट की जिम्मेदारी प्रत्येक एथलीट और उसके कोच की है. 

calender
13 August 2024, 10:33 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!