कौन हैं राफेल नडाल? जिन्होंने टेनिस से संन्यास लेने का किया ऐलान, नवंबर में खेलेंगे अपना आखिरी मैच

Rafael Nadal: टेनिस के महान खिलाड़ी राफेल नडाल ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. वहीं नडाल का आखिरी टूर्नामेंट इस साल नवंबर में मालागा में होने वाला डेविस कप फाइनल होगा.  यह उनके शानदार करियर का एक उचित समापन माना जा रहा है. स्पेन की टीम 19 से 21 नवंबर के बीच क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से भिड़ेगी, जिसमें चोट से उबरने के बाद नडाल भी शामिल होंगे.

Amit Kumar
Amit Kumar

Rafael Nadal: टेनिस के महान खिलाड़ियों में से एक, राफेल नडाल ने अपने करियर से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है.  इस एलान के साथ ही उनका शानदार करियर समाप्त हो गया, जिसमें उन्होंने 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते.  नडाल ने सोशल मीडिया पर एक भावुक वीडियो के जरिए यह खबर शेयर की और अपने पूरे करियर में मिले समर्थन के लिए सभी का धन्यवाद किया. नडाल अपने धैर्य और मैदान पर अदम्य संकल्प के लिए जाने जाते थे. खासकर क्ले कोर्ट पर उनका अनोखा दबदबा था, जहां उन्होंने रिकॉर्ड 14 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नडाल का आखिरी टूर्नामेंट इस साल नवंबर में मालागा में होने वाला डेविस कप फाइनल होगा.  यह उनके शानदार करियर का एक उचित समापन माना जा रहा है.  स्पेन की टीम 19 से 21 नवंबर के बीच क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से भिड़ेगी, जिसमें चोट से उबरने के बाद नडाल भी शामिल होंगे. वे ग्रुप चरण में चोट के कारण नहीं खेल पाए थे. 

डेविस कप खिताब में निभाई थी अहम भूमिका'

इस साल की शुरुआत में पेरिस ओलंपिक के बाद यह नडाल का पहला कोर्ट पर प्रदर्शन होगा, जो उनके लिए एक खास वापसी होगी. यह वही प्रतियोगिता है जहां उन्होंने अपने करियर की शुरुआती बड़ी सफलता हासिल की थी। 2004 में, युवा नडाल ने स्पेन को डेविस कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. नडाल ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए इस अनुभव को बड़े प्यार से याद किया. 

अपने वीडियो पोस्ट में क्या बोले नडाल?

नडाल ने अपने पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, 'मैं आपको यह बताने आया हूं कि मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूं.  सच्चाई यह है कि पिछले कुछ साल मेरे लिए मुश्किल रहे हैं, खास तौर पर पिछले दो साल.  मुझे नहीं लगता कि मैं बिना किसी सीमा के खेल पाया हूं.  यह निश्चित रूप से एक मुश्किल फैसला है, जिसे लेने में मुझे कुछ समय लगा है.' 'लेकिन इस जीवन में, हर चीज की शुरुआत और अंत होता है, और मुझे लगता है कि यह मेरे उस करियर को समाप्त करने का सही समय है जो मेरी कल्पना से कहीं अधिक लंबा और सफल रहा है. 

'लेकिन मैं बहुत उत्साहित हूँ कि मेरा आखिरी टूर्नामेंट डेविस कप का फाइनल होगा और मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करूंगा.  मुझे लगता है कि मैं एक पूर्ण चक्र में आ गया हूं, क्योंकि एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में मेरी पहली सबसे बड़ी खुशियों में से एक 2004 में सेविले में डेविस कप फाइनल था.'

'प्रतिद्वंद्वियों और फैंस का जताया आभार'

इसके साथ ही राफेल नडाल ने अपने करियर के दौरान मिले समर्थन के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों और फैंस  का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि वह अपने करियर को विराम देने के फैसले से संतुष्ट हैं. नडाल ने कहा, "मैं अपने अनुभवों के लिए खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं. मैं टेनिस जगत के सभी लोगों और इस खेल से जुड़े हर व्यक्ति का धन्यवाद करना चाहता हूं. खासतौर पर अपने प्रतिद्वंद्वियों का, जिनके साथ मैंने कई घंटों तक खेला और जिनके साथ बिताए हुए पल हमेशा मेरी यादों में रहेंगे.'

'राफेल नडाल का टेनिस करियर'

राफेल नडाल के टेनिस करियर की बात करें तो उन्होंने अपने  करियर में 36 मास्टर्स टाइटल्स के साथ कुल 92 एटीपी सिंगल्स खिताब जीते हैं. उनके नाम एक ओलंपिक गोल्ड मेडल भी है, हालांकि वह पेरिस ओलंपिक में मेडल नहीं जीत सके.  क्ले कोर्ट पर उनका दबदबा इतना था कि उन्हें 'किंग ऑफ क्ले' कहा जाता है. फ्रेंच ओपन के सिंगल्स टाइटल को नडाल ने 14 बार जीता है, जिसमें उन्होंने 116 मैचों में से 112 मुकाबलों में जीत हासिल की है. 

फ्रेंच ओपन में सबसे ज्यादा बार जीतने के अलावा, नडाल ने दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, दो बार विंबलडन और चार बार यूएस ओपन का खिताब भी जीता है. 2008 में उन्होंने बीजिंग ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता, और 2016 में रियो ओलंपिक में मेंस डबल्स इवेंट में एक और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इसके अलावा, नडाल ने स्पेन के लिए डेविस कप 4 बार जीता है. 

calender
10 October 2024, 04:50 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो