पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने क्यों थामा भारत का तिरंगा? वीडियो हुआ वायरल

Why Pakistani Chess Players Hold Indian Flag: हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित शतरंज ओलंपियाड के समापन समारोह की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है. इस तस्वीर में भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को एक साथ देखा जा सकता है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों के जरिए शांति और आपसी समझ को बढ़ावा देने का यह दृश्य खेल जगत में एक महत्वपूर्ण संदेश के रूप में देखा जा रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

Why Pakistani Chess Players Hold Indian Flag: हंगरी में आयोजित चेस ओलंपियाड 2024 एक ऐतिहासिक पल का गवाह बना जब पाकिस्तान चेस टीम के खिलाड़ियों को भारत का तिरंगा पकड़कर पोज देते देखा गया. इस घटना का वीडियो और तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें पाकिस्तान के खिलाड़ी भारतीय ध्वज के साथ मुस्कुराते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो पर दोनों देशों के सोशल मीडिया यूजर्स की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं, जो खेल की भावना और सद्भावना की सराहना कर रहे हैं. वहीं कुछ ट्रोलर भी है जो तरह-तरह की बातें कर रहे हैं.

इस टूर्नामेंट ने यह साबित किया कि खेल में प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ एकता और सम्मान का भाव भी महत्वपूर्ण होता है. पाकिस्तान की चेस टीम द्वारा भारतीय तिरंगा पकड़े जाने की घटना ने दोनों देशों के बीच एक सकारात्मक संदेश दिया है, जोकि आने वाले समय में और बेहतर संबंधों की नींव रख सकता है.

शांति और सद्भावना का प्रतीक 

वायरल वीडियो ने नई चर्चा को जन्म दिया है कि कैसे चेस देशों के बीच शांति और अच्छे संबंधों के निर्माण का माध्यम माना जा सकता है. यह घटना सिर्फ एक तात्कालिक क्षण नहीं है बल्कि यह दर्शाती है कि खेल कैसे सीमाओं को पार कर सकता है. इससे पहले भी खेल के मैदान पर ऐसा ही कुछ देखने को मिला, जब एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान पाकिस्तानी हॉकी खिलाड़ियों ने फाइनल मुकाबले में भारत के बजाय चीन का समर्थन किया था.

पाकिस्तानी चेस टीम का प्रदर्शन और भारत की जीत

टूर्नामेंट में पाकिस्तान के मोमिन फैजान ने 6.5 अंकों के साथ 'कैंडिडेट मास्टर' का खिताब जीता. वहीं 11 साल आयात असमी ने महिला वर्ग में 5 अंकों के साथ 'वुमन कैंडिडेट मास्टर' का टाइटल हासिल किया. भारतीय पुरुष टीम के डी गुकेश, अर्जुन एरिगैसी और आर प्रज्ञानानंदा ने 22 में से 21 अंक प्राप्त करके शीर्ष स्थान हासिल किया. महिलाओं की टीम ने भी दमदार प्रदर्शन करते हुए अजरबैजान को हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया.

calender
27 September 2024, 08:34 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो