World Archery Championship: भारतीय महिला तीरंदाजों ने रचा इतिहास, वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

Archery Championship 2023: भारतीय टीम ने 42 साल के लंबे समय के बाद वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में गोल्ड जीता है. हालांकि इससे पहले भारत इस चैंनिपयनशिप में काफी सिल्वर मेडल जीत चुका है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

World Archery Championship 2023: भारतीय महिला तीरंदाजों ने शुक्रवार को बर्लिन में आयोजित वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में मेक्सिको को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया है. भारतीय महिला तीरंदाजी टीम में ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति स्वामी शामिल है.

इससे पहले भारतीय पुरूष टीम ने 2019 में नीदरलैंड में आयोजित तीरंदाजी वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीता था. इस टीम में तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. 

टॉप टीम मेक्सिको को हराया 

भारतीय महिला तीरंदाजों ने फाइनल मुकाबले में टॉप टीम मेक्सिको को 235-229 से हराकर वर्ल्ड तीरंदाजी चैंपियनशिप में देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता है. इससे पहले भारतीय टीम ने सेमीफाइन मुकाबले में कोलंबिया को हराया था. ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम की सदस्य ज्योति सुरेखा वेन्नम ने कहा, 'हमने काफी सिल्वर मेडल जीते थे और हमने कल तय कर लिया था कि अब हम गोल्ड जीतेंगे. यह एक शुरुआत है, हम और अधिक पदक जीतेंगे.'

खेल मंत्री ने महिला तीरंदाजों को दी बधाई

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय तीरंदाजों को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, भारतीय तीरंदाजों की असाधारण तिकड़ी ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति गोपीचंद स्वामी को सलाम. अनुराग ठाकुर ने कहा, 'जिस आत्मविश्वास और कौशल के साथ आपने भारत को जीत दिलाई वह वास्तव में अवास्तविक है. टूर्नामेंट में चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति और मजबूत क्षेत्र पर काबू पाना असाधारण और प्रेरणादायक है. आप लड़कियों पर बेहद गर्व है, आपने इंडिया को गर्व से अत्यधिक प्रसन्न कर दिया है. आप देश और दुनिया के लिए इतिहास फिर से लिखते रहें.'

1981 में हुई थी शुरूआत

तीरंदाजी वर्ल्ड चैंपियनशिप की शुरुआत साल 1981 में हुई थी. इस प्रतियोगिता में भारत ने कई सिल्वर मेडल अपने नाम किए है. लेकिन अब 42 साल के लंबे अरसे बाद भारत ने वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल ​जीतकर इतिहास रच दिया है. आज का दिन हर भारतीय को गौरवान्वित करने करने वाला है.

calender
05 August 2023, 08:26 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!