भारतीय कुश्ती ने पेरिस में लहराया परचम, रेसलर अमन सहरावत ने जीता ब्रॉन्ज

Aman Sehrawat won bronze: भारत के रेसलर अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती इवेंट में कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है. 14वें दिन हुए ब्रॉन्ज मेडल मैच में अमन ने प्यूर्तो रिको के पहलवान डारियन क्रूज को 13-5 से हराकर यह पदक अपने नाम किया. अमन की यह जीत उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का परिणाम है, जिससे उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान और भी मजबूत की है. इस जीत के साथ अमन ने भारतीय कुश्ती के भविष्य को और उज्ज्वल बना दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Aman Sehrawat won bronze: भारत के रेसलर अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती इवेंट में ब्रान्ज मेडल जीत लिया है. अमन ने पेरिस खेलों के 14वें दिन ब्रॉन्ज मेडल मैच में प्यूर्तो रिको के पहलवान डारियन क्रूज को 13-5 से हराया. रेसलर अमन सहरावत ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है. उन्होंने कड़ी मेहनत और बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है. अमन का यह मेडन उनकी अथक तैयारी और समर्पण का परिणाम है, जिससे उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान मजबूत की है. इस जीत के साथ अमन ने भारतीय कुश्ती के भविष्य को और उज्ज्वल बना दिया है.

अपने ही गुरू को हराकर ओलंपिक पहुंचे थे अमन

अमन की ये सफलता बेहद खास है क्योंकि इस कैटेगरी में भारत ने लगातार 2 ओलंपिक मेडल जीत लिए हैं, इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में रवि दहिया ने भी 57 किलो कैटेगरी में हिस्सा लिया था. रवि का भी वो पहला ही ओलंपिक था और उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था. इससे भी ज्यादा खास बात है ये अमन दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में रवि के साथ ही ट्रेनिंग करते रहे हैं और उन्हें अपना गुरु मानते रहे हैं. इस बार उन्होंने नेशनल ट्रायल्स में रवि दहिया को ही हराकर क्वालिफायर्स में जगह बनाई थी और फिर पेरिस ओलंपिक का टिकट हासिल किया था.

भारत के कुल 6 मेडल

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अब तक 6 मेडल जीते हैं. जिसमें से पांच ब्रॉन्ज और एक सिल्वर हैं. जिसमें सबसे पहले मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज दिलाया. फिर दूसरा ब्रॉन्ज भी मनु भाकर ने मिक्स्ड टीम इवेंट में दिलाया. उनके साथ सरबजोत सिंह भी टीम में थे. तीसरा ब्रॉन्ज मेडल स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग की मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में दिलाया. फिर हॉकी टीम ने कमाल कर दिखाया. इसके बाद नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल दिलाया और अब अमन सेरावत ने छठवा मेडल अपने नाम किया है.

calender
09 August 2024, 11:23 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!