हार, संन्यास और अब कोर्ट..! जारी रहेगी विनेश फोगाट के सिल्वर की लड़ाई; कोर्ट पहुंचा मामला

Wrestler Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में भारत की रेसलर विनेश फोगाट आखिरी दौर में मैच से बाहर हो गई. इसके पीछे का कारण था कि उनका वजन 50 किलो से करीब 100 ग्राम अधिक पाया गया. डिसक्वालिफिकेशन के निशान भारत की बेटी ने संन्यास का ऐलान कर दिया. फोगाट अगर मैच में जा पाती तो उसे सिल्वर मेडल मिलना पक्का था. खैर अब उसने इस फैसले के खिलाफ स्पोर्ट कोर्ट में अपील की है.

JBT Desk
JBT Desk

Wrestler Vinesh Phogat: करीब 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण रेसलर विनेश फोगाट के साथ ही भारत के लिए एक गोल्ड का सपना टूट गया. देश की बेटी ने इसके लिए तमाम कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाई. वजन कम करने के लिए उसने अपना खून तक निकाल दिया. हार के गम में उसने सन्यास का ऐलान भी किया. हालांकि, अभी भी वो हारी नहीं है. उसके सिल्वर मेडल के लिए लड़ाई अभी जारी है. डिसक्वालिफिकेशन के खिलाफ विनेश ने खेल कोर्ट में अपील की है. इससे एक आस जागी है कि पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) से भारत के खाते में एक सिल्वर मेडल आ सकता है.

बता दें बुधवार को फाइनल मैच से पहले विनेश फोगाट 50 किलोग्राम वर्ग में कुस्ती का फाइनल मुकाबला खेलने वालीं थी. इससे पहले उनका वजव किया गया तो वो 50 किलोग्राम से करीब 100 ग्राम ज्यादा निकला. इस कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. हालांकि, इससे पहले उन्होंने वजन कम करने के लिए तमान कोशिश की. इसमें नाखून, बाल कटवाने के साथ ही शरीर से खून तक निकालना शामिल था.

स्पोर्ट कोर्ट में की अपील

विनेश ने महिला रेसलिंग की 50 किलोग्राम कैटेगरी से क्वालीफाई किया था. बुधवार 7 अगस्त को उनका फाइनल मैच था. पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल की रेस से बाहर हो गईं. उन्होंने अपने डिस्क्वालिफिकेशन के खिलाफ खेल अदालत में अपील की है. उन्होंने तर्क दिया है कि उनको फाइन समेत पूरे इवेंट से ही डिस्क्वालीफाई कर दिया गया.

विनेश फोगाट ने फैसले के खिलाफ की अपील

विनेश फोगाट ने खेल पंचाट न्यायालय (CAS) से खुद को फाइनल के लिए बहाल किए जाने की अपील है. उन्होंने सिल्वर मेडल शेयर करने की मांग की. इस संबंध में CAS ने मेल का जवाब दिया है. इस मामले को लेकर CAS गुरुवार यानी आज फैसला सुनाएगा. इसका मतलब है कि अगर CAS विनेश के पक्ष में फैसला सुनाता है तो उनको सिल्वर मेडल मिल जाएगा.

विनेश फोगाट ने फाइनल मैच खेलने की मांग की थी. इसपर CAS ने कहा कि वह फाइनल का मैच नहीं रोक सकते हैं. इसके बाद विनेश ने मांग की है कि उनको संयुक्त सिल्वर मेडल दिया जाए. इसके बाद CAS ने गुरुवार 8 अगस्त को अपना अंतरिम फैसला सुनाने की बात कही है.

calender
08 August 2024, 06:52 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!