नवादा अग्निकांड: बिहार से दिल्ली तक हल्ला, सोई हुई सरकार पर विपक्ष का हमला

Nawada Incident: बिहार के नवादा में बुधवार की रात 80 दलितों के घरों को निशाना बनाया गया और पूरी बस्ती को आग के हवाले कर दिया गया. अपने घर को जलता देख लोगों में चीख-पुकार मच गई. इस घटना को लेकर राहुल गांधी से लेकर तेजस्वी यादव तक ने सीएम नीतीश कुमार और पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला है.

JBT Desk
JBT Desk

Nawada Incident: बिहार के नवादा में देर रात हुई जमीन विवाद मामले में लगी आग की लपटें आज तक धधक रही है. दरअसल यहां दबंगों ने दलित बस्ती में करीब 80 घरों को आग के हवाले कर दिया. जिससे घर के अंदर रखा सारा समान जल कर खाख हो गया है. यह घटना नवादा के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ननौरा के पास स्थित कृष्णा नगर दलित बस्ती की है. यहां दो पक्षों में जमीन को लेकर विवाद चल रहा था. जिसको लेकर बुधवार की शाम दबंगों ने दलित परिवारों के साथ मारपीट की थी और फिर हवाई फायरिंग के बाद उनके घरों को आग के हवाले कर दिया. मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने मुख्य आरोपी नंदू पासवान समेत 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है और बाकी की तलाश की जा रही है. 

हालांकि, अब इस मामले में जमकर राजनीति शुरू हो गई है. बिहार से लेकर दिल्ली तक सभी राजनेता इस घटना पर बयान बाजी कर रहे हैं. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने इस घटना पर पीएम मोदी और नीतीश कुमार को घेरा है. तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा, आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी, बिहार में आपकी डबल इंजन पॉवर्ड सरकार में दलितों के घर जला दिए गए है. यह भारत देश की ही घटना है. कृपया इस मंगलराज पर दो शब्द तो कह दीजिए कि यह सब प्रभु की मर्जी से हो रहा है इसपर NDA के बड़बोले शक्तिशाली नेताओं का कोई वश नहीं है.

 'बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं...'

इसके अलावा राहुल गांधी ने भी सरकार पर निशाना साधते हुए सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है, 'नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना, 80 से ज्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना बिहार में बहुजनों के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है. अपना घर-संपत्ति खो चुके इन दलित परिवारों की चीत्कार और भयंकर गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए.'

नवादा घटना में मायावती ने किया पोस्ट 

इसके बसपा चीफ मायावती ने भी एक्स पर लिखा, 'बिहार के नवादा में दबंगों के गरीब दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति दुखद व गंभीर है. सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को फिर से बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करें.' 

क्या है नवादा कांड?

बताया जा रहा है कि गांव में जमीन के एक हिस्से पर फिलहाल दलित परिवारों का कब्जा है. इस जमीन पर कब्जे को लेकर दूसरे पक्ष से विवाद चल रहा है. मामले की सुनवाई वरिष्ठ अधिकारियों के पास चल रही है. पीड़ित परिवारों का आरोप है कि बुधवार की शाम अचानक दबंगों ने हमला कर दिया. मारपीट के साथ उनके घरों में आग लगा दी गई. आग लगने की सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड को भेजा गया है.

calender
19 September 2024, 12:53 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!