दिल्ली के बाद भोपाल में बड़ा भंडाफोड़, बरामद हुई 1,800 करोड़ रुपये की ड्रग्स

Bhopal News: भोपाल से 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्‍स बरामद हुई है. एनसीबी ने एटीएस गुजरात के साथ मिलकर इस रेड को अंजाम दिया है. इसकी जानकारी गुजरात के मंत्री हर्ष संघवी ने दी. वहीं बीते कुछ दिन पहले दिल्ली में भी इस तरह की छापेमारी में 5,620 करोड़ रुपए की ड्रग बरामद हुई थी.

Amit Kumar
Amit Kumar

राजधानी दिल्ली के बाद अब  भोपाल की एक फैक्ट्री से 1,814 करोड़ रुपये मूल्य की एमडी (मेफेड्रोन) दवाएं और उनका कच्चा माल जब्त किया गया है. यह ऑपरेशन गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा संयुक्त रूप से चलाया गया था. इसकी जानकारी गुजरात के मंत्री हर्ष संघवी ने दी.  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छापेमारी में शामिल एजेंसियों के प्रयासों की सराहना करते हुए, सांघवी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में बड़ी जीत के लिए गुजरात एटीएस और एनसीबी (ऑपरेशन), दिल्ली को बधाई! हाल ही में, उन्होंने भोपाल में एक फैक्ट्री पर छापा मारा और एमडी और एमडी बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री जब्त की, जिसकी कुल कीमत ₹ 1814 करोड़ है!'

क्या बोले हर्ष संघवी?

संघवी ने कहा, 'यह उपलब्धि मादक पदार्थों की तस्करी और दुरुपयोग से निपटने में हमारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अथक प्रयासों को दर्शाती है. हमारे समाज के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा के लिए उनके सहयोगात्मक प्रयास महत्वपूर्ण हैं.' सांघवी ने एजेंसियों के समर्पण की प्रशंसा की तथा नशीली दवाओं से संबंधित अपराध से लड़ने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को "सराहनीय" बताया तथा इन प्रयासों के लिए जनता के निरंतर समर्थन का आग्रह किया. 

दिल्ली में ड्रग का भंडाफोड़

वहीं कुछ दिन पहले बुधवार को दिल्ली पुलिस ने शहर के महिपालपुर इलाके में एक अलग, बड़े पैमाने पर ड्रग की खेप का पर्दाफाश किया था.  अधिकारियों ने एक गोदाम से 560 किलोग्राम से अधिक कोकीन और 40 किलोग्राम हाइड्रोपोनिक मारिजुआना जब्त किया था, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य ₹ 5,620 करोड़ है. 

मामले में क्या बोली पुलिस?

इस दौरान एक सीनियर पुलिस ऑफिसर ने खुलासा किया कि दिल्ली सिंडिकेट के पीछे के मास्टरमाइंड के रूप में पहचाने जाने वाले तुषार गोयल (40) को इस भंडाफोड़ के हिस्से के रूप में गिरफ्तार किया गया था.  जांचकर्ताओं को गोयल के कथित तौर पर सोशल मीडिया अकाउंट पर कई तस्वीरें मिलीं, जिसमें उन्हें कांग्रेस पार्टी के नेताओं के साथ पोज देते हुए दिखाया गया था. उनके फेसबुक अकाउंट पर कथित तौर पर एक बाघ के साथ एक प्रोफाइल पिक्चर और एक बायो दिखाया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि वह 'डीवाईपीसी, भारतीय युवा कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश आरटीआई सेल के अध्यक्ष हैं.'

'कांग्रेस ने कहा गोयल के पार्टी से कोई संबंध नहीं'

हालांकि, भारतीय युवा कांग्रेस ने एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि गोयल को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण 17 अक्टूबर 2022 को संगठन से निष्कासित कर दिया गया है. गोयल के अलावा पुलिस ने तीन अन्य व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया. जिसमें  हिमांशु कुमार (27) और औरंगजेब सिद्दीकी (23), दोनों दिल्ली से, और भरत कुमार जैन (48) मुंबई से. 602 किलोग्राम से अधिक वजन वाली यह खेप महिपालपुर गोदाम में बोरियों में रखी गई थी, और अधिकारियों का मानना ​​है कि समूह ने भारत भर के प्रमुख शहरों में संगीत समारोहों, रेव पार्टियों और उच्च स्तरीय क्षेत्रों में ड्रग्स वितरित करने की योजना बनाई थी. 

'मादक पदार्थ तस्करी में भारत और विदेश के लोग शामिल'

पुलिस को शक है कि अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी में भारत और विदेश के लगभग एक दर्जन लोग शामिल हैं, जिनके तार मध्य पूर्व से जुड़े हैं. पुलिस ने भारतीय मूल के दुबई स्थित व्यवसायी वीरेंद्र बसोया के खिलाफ भी लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया है, जिस पर ड्रग गिरोह में शामिल होने का संदेह है. 

calender
06 October 2024, 04:05 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो