BJP में खटपट, अखिलेश का मानसून ऑफर; क्या है 100 का सियासी गणित?

Akhilesh Yadav Monsoon Offer: उत्तर प्रदेश में इन दिनों सियासी भूचाल सा आया हुआ है. भारतीय जनता पार्टी लगातार इसकी समीक्षा कर रही है. इसमें कई विवाद भी सामने आ रहे हैं. इन दिनों दिल्ली की सियासत में उत्तर प्रदेश गरमाया हुआ है. इस बीच सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के एक X पोस्ट ने खलबली मचा दी है. उन्होंने मानसून ऑफर दिया है कि 100 लाओ सरकार बनाओ. आइये जानें क्या है इसके पीछे की सियासी गणित?

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Akhilesh Yadav Monsoon Offer: लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में साल 2027 में विधानसभा के लिए चुनाव होने हैं. अभी यहां BJP की पूर्ण बहुमत की सरकार है. हालांकि, आम चुनाव में आए परिणाम के बाद समीक्षा का दौर जारी है. पिछले 2 दिन से दिल्ली में उत्तर प्रदेश के सियासत की चर्चा हो रही है. इस बीच सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बिना किसी का नाम लिए मानसून ऑफर पेश कर दिया है. उन्होंने 100 लाकर सरकार बनाने की बात कही है. आइये जानें उत्तर प्रदेश की सियासत में 100 का सियासी गणित क्या है?

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के कई नेता नाराज बताए जा रहे हैं. दिल्ली में बैठकों का दौर भी चल रहा है. इस बीच अखिलेश यादव ने ट्वीट किया 'मानसून ऑफ़र: सौ लाओ, सरकार बनाओ!'. अब उनके पोस्ट पर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि, इससे पहले भी वो इस तरह का ऑफर दे चुके हैं.

बीजेपी पर साधा था निशाना

इससे पहले भी अखिलेश यादव भारतीय जनता पार्टी की अंदरूनी कहल पर बात कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि देश की राजनीति में तोड़फोड़ करने वाली भाजपा अब कलह से लड़ रही है. जनता के बारे में कोई नहीं सोच रहा है. भाजपा की आपसी लड़ाई की वजह से राज्य में शासन-प्रशासन भी सुस्त पड़ा है. हालांकि, उनके अभी की पोस्ट को डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य से जोड़कर देखा जा रहा है क्योंकि, उन्होंने पहले भी 100 सीट लाकर सरकार बनाने का ऑफर दिया था.

पहले क्या था ऑफर?

अपने एक इंटरव्यू में अखिलेश यादव ने कहा था कि केशव प्रसाद मौर्य बहुत कमजोर आदमी हैं. उन्होंने सीएम बनने का सपना देखा था लेकिन उनके साथ गलत हुआ. अगर हिम्मत है तो आज भी वो 100 विधायक ले आएं. एक बार बता रहे थे कि उनके पास 100 लोग हैं. अगर वो विधायक लेकर आते हैं तो सपा उन्हें अपना समर्थन देगी. उनके साथ भाजपा ने गलत किया है. उनकी नेम प्लेट हटाई गई. उन्हें स्टूल पर बैठाया गया. न जाने क्या-क्या हुआ है?

क्या है 100 का सियासी गणित?

अखिलेश यादव के 100 के ऑफर वाले बयान के बाद इसके सियासी गणित पर चर्चा हो रही है. आइये समझें क्या है ये गणित जो 100 विधायकों में सरकार बना रही है. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सदस्य संख्या 403 है. NDA के पास 283 विधायक हैं जिसमें 251 अकेले BJP के हैं. वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन के पास 107 विधायक है. अकेले सपा के पास 105 विधायक हैं. वहीं राज्य में बहुमत का आंकड़ा 202 है. अगर बीजेपी से कोई नेता 100 विधायकों के साथ आता है तो NDA की संख्या 273 पहुंच जाएगी और इंडिया गठबंधन सरकार बनाने में सक्षम हो जाएगी.

calender
18 July 2024, 12:27 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!