अमेठी: पुलिस लाइन में "राष्ट्रपिता महात्मा गांधी" व “लाल बहादुर शास्त्री” की फोटो पर माल्यार्पण कर दी गईं राष्ट्रीय सलामी

भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है। यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट- राजीव ओझा (अमेठी, यूपी)

अमेठी, यूपी: भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है। यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था। उनके कार्यों तथा विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई। आज (2 अक्टूबर) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 153वीं जयंती है साथ ही पूरा देश भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की 118वीं जयंती भी मना रहा है।

देशभर में आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। वहीं इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अमेठी द्वारा पुलिस लाइन अमेठी में "राष्ट्रपिता महात्मा गांधी" व “लाल बहादुर शास्त्री” जी की फोटो पर माल्यार्पण कर राष्ट्रीय सलामी दी गई तथा महापुरूषों के आदर्शों पर चलने के लिए, सर्व धर्म सदभाव, आदर्श जीवन को अपनाने, राष्ट्र की अस्मिता की रक्षा करने, एकता व अखण्डता को अक्षुण्य बनाये रखने की शपथ दिलाई गयी।

इसके अलावा स्वच्छता, प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण, वृक्षारोपण व जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया । पुलिस अधीक्षक अमेठी द्वारा पुलिस लाइन परिसर में साफ-सफाई करने वाले स्वच्छकों को कम्बल प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी गौरीगंज/पुलिस लाइन मयंक द्विवेदी व प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन मैनेजर दूबे व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

calender
02 October 2022, 09:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो