गांधीनगर में 49वें डेयरी उद्योग सम्मेलन में बोले अमित शाह- 52 सालों में दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में 49वा डेयरी उद्योग सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। अभी वो गुजरात के अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचे है

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 18 मार्च यानी आज से गुजरात के तीन दिन दौरे पर रहेंगे। अपने दौरे के पहले दिन गृह मंत्री अमित शाह पांच कार्यक्रमों में हिस्सा लेगें। पिछले सप्ताह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संसदीय क्षेत्र और अहमदाबाद से जुड़े 154 करोड़ रुपये के विकास कार्यो का वर्चुअली लोकार्पण किया था। गृह मंत्री अमित शाह का दौरा शुरू हो चुका है। गृह मंत्री गांधीनगर में 49वां डेयरी उद्योग सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक करेंगे और सिविल अस्पताल में नि:शुल्क भोजन अभियान का शुभारंभ करेंगे।

गांधीनगर में 49वें डेयरी उद्योग सम्मेलन में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमारी दूध प्रसंस्करण क्षमता लगभग 126 मिलियन लीटर प्रतिदिन है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। 1970 से 2022 तक भारत की जनसंख्या में 4 गुना वृद्धि हुई है और हमारे डेयरी क्षेत्र के कारण हमारा दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ा है।  डेयरी क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण पहलू है। डेयरी क्षेत्र का योगदान 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। 45 करोड़ लोग इससे जुड़े हैं।

अमित शाह ने आगे कहा कि भारत के आजादी से अब तक के डेयरी उद्योग के विकास को देखें तो सारे पहलुओं को हमारी डेयरी सेक्टर ने बहुत अच्छे तरीके से देश के विकास के साथ जोड़ने के लिए काम किया है। इसमें हमारी सहकारी डेयरी का योगदान बहुत बड़ा है।

calender
18 March 2023, 12:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो