महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की एक और लिस्ट, 16 उम्मीदवारों को दिया मौका

Maharashtra Assembly elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची जारी कर दी है, जिसमें 16 उम्मीदवारों के नाम हैं. कांग्रेस ने अपनी इस लिस्ट में खेमगांव से राणा दिलीप कुमार सानंदा को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि, मेलघाट से हेमंत नंदा को टिकट मिला है.

Amit Kumar
Amit Kumar

Maharashtra Assembly elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव कॉम लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. इस बीच कांग्रेस ने तीसरी  सूची जारी कर दी है, जिसमें 16  उम्मीदवारों के नाम हैं.  इससे पहले, कांग्रेस ने पहली सूची में 48 और दूसरी सूची में 23 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. अब तक, कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 87  सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर चुकी है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  कांग्रेस ने अपनी इस लिस्ट में खेमगांव से राणा दिलीप कुमार सानंदा को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि, मेलघाट से हेमंत नंदा को टिकट मिला है. बता दें, कि महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. जबकि, चुनावी नतीजे 23 नवंबर को सामने आएंगे.

कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट में किन नेताओं को दिया मौका?

कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट में राजधानी मुंबई के बांद्रा वेस्ट से आसिफ जकारिया, अंधेरी वेस्ट से सचिन सांवत, और भिवंडी वेस्ट से दयाराम मोतीराम छोरागे को टिकट दिया है. इसके अलावा, गढ़चिरौली से मनोहर तुलसीराम, दिघरास से मानिकराव ठाकरे, और नांदेड़ साउथ से मोहनाराव आंबडे को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

कांग्रेस ने इन सीटों पर किसे दिया मौका 

कांग्रेस ने देघलूर विधानसभा सीट से निवृत्तराव कांबले, मुखेड़ से हनुमंतराव पाटिल, मालेगांव से एजाज बेग, चांदवाड़ से श्रीस कुमार, इगतपुरी से लखीभाऊ जाधव, तुलजापुर से कुलदीप पाटिल, कोल्हापुर (नार्थ) से राजेश लाठकर, और सांगली विधानसभा सीट से पृथ्वीराज गुलाबराव पाटिल को टिकट दिया है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की जानकारी 

महाराष्ट्र में कुल 288 सीटें हैं, और कांग्रेस महाविकास अघाड़ी गठबंधन का हिस्सा है, जिसमें शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और एनसीपी (शरद पवार) भी शामिल हैं. तीनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ रही हैं और हर पार्टी 90-90 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है. बाकी की 18 सीटें अन्य गठबंधन दलों को दी जा सकती हैं.

NCP और शिवसेना भी उतार चुकी है अपने उम्मीदवार

कांग्रेस के अलावा एनसीपी और शिवसेना (यूबीटी) भी अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी हैं. उद्धव ठाकरे के गुट की शिवसेना ने 80 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम दिए हैं, जबकि एनसीपी ने पहली सूची में 9 नाम शामिल किए हैं. महाविकास अघाड़ी अन्य सीटों पर भी जल्द अपने उम्मीदवारों का ऐलान करेगी.

calender
26 October 2024, 10:56 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो