हरियाणा में बीजेपी की जीत के बाद मुख्यमंत्री की दौड़: केंद्रीय मंत्रियों के बयान से आया नया मोड़

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 48 सीटों के साथ ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. हालांकि, अब मुख्यमंत्री पद को लेकर बयानबाजी शुरू हो गई है. केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने दक्षिण हरियाणा से सीएम बनाने की मांग की, जबकि पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि यह फैसला संसदीय बोर्ड करेगा. अनिल विज भी सीएम बनने की इच्छा जता रहे हैं. क्या सैनी की उम्मीदवारी बरकरार रहेगी या किसी नए चेहरे को मौका मिलेगा? जानें पूरी कहानी!

JBT Desk
JBT Desk

Haryana Election 2024: हरियाणा के हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 48 सीटों पर जीत हासिल की है.

यह बीजेपी के लिए लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का मौका है और पार्टी के लिए यह एक ऐतिहासिक पल है. इस जीत के बाद, मुख्यमंत्री पद को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है. पार्टी ने नायब सिंह सैनी के चेहरे पर चुनाव लड़ा लेकिन चुनाव परिणामों के बाद कई नेता अपनी-अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं.

केंद्रीय मंत्रियों का बयान

चुनाव परिणामों के बाद, केंद्रीय मंत्रियों राव इंद्रजीत सिंह और मनोहर लाल खट्टर के बयान ने स्थिति को और दिलचस्प बना दिया है. राव इंद्रजीत ने इशारों-इशारों में सुझाव दिया कि दक्षिण हरियाणा से किसी को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए. उनका कहना है कि पार्टी ने दक्षिण हरियाणा में 13-14 सीटें जीती हैं और अब पार्टी को इस क्षेत्र के नेताओं को महत्व देना चाहिए.

वहीं, केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री का फैसला संसदीय बोर्ड करेगा. उन्होंने यह भी बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में सभी काम हो रहे हैं और साइलेंट वोटरों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

अनिल विज की दावेदारी

हरियाणा के वरिष्ठ नेता अनिल विज भी सीएम पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि अगर आलाकमान उन्हें मुख्यमंत्री बनाता है, तो वे इसके लिए तैयार हैं. हालांकि उन्होंने नायब सिंह सैनी का कोई विरोध नहीं किया लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट किया कि वे सीनियर मोस्ट नेता हैं और पार्टी को इस पर विचार करना चाहिए.

धर्मेंद्र प्रधान की स्थिति साफ

बीजेपी के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने पहले ही स्पष्ट किया था कि नायब सिंह सैनी ही पार्टी के सीएम पद के चेहरे हैं. उनका कहना था कि पार्टी ने सैनी के नेतृत्व में ही जीत की हैट्रिक बनाई है. इससे स्पष्ट है कि आलाकमान अभी भी सैनी के नाम पर विचार कर रहा है लेकिन बयानबाजी के बीच सीएम पद को लेकर असमंजस बना हुआ है.

आगे का रास्ता क्या होगा?

हरियाणा में बीजेपी की जीत के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर चर्चा और दावेदारी जारी है. जबकि सैनी को सीएम के रूप में पेश किया गया है, अन्य नेता भी अपनी-अपनी स्थिति स्पष्ट कर रहे हैं. अब देखना यह है कि पार्टी आलाकमान किस दिशा में आगे बढ़ता है और किस चेहरे को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना जाता है. क्या सैनी की उम्मीदवारी बरकरार रहेगी या किसी नए चेहरे को मौका मिलेगा? यह सवाल हरियाणा की राजनीति में अहम बन गया है. 

calender
09 October 2024, 04:51 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो