प्याज की बढ़ी कीमतों से Delhi-NCR के लोगों को बड़ी राहत, सरकार ने उठाया ये कदम

Onion price: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी प्याज की कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने जनता को राहत देने का काम किया है. केंद्र सरकार ने अब रियायती दरों पर जनता तक प्याज पहुंचाने का फैसला लिया है. केंद्र अब 35 रुपए प्रति किलोग्राम में प्याज बेचेगी. इस संबंध में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इसके लिए नेफेड और एनसीसीएफ को आदेश दिया.

JBT Desk
JBT Desk

Onion price: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी प्याज की कीमतों से लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है. वर्तमान में  राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्याज की कीमत 60 रुपए प्रति किलोग्राम है. ऐसे में बढ़ी कीमतों को लेकर केंद्र सरकार ने अब रियायती दरों पर जनता तक प्याज पहुंचाने का फैसला लिया है. केंद्र अब 35 रुपए प्रति किलोग्राम में प्याज बेचेगी. ये सब करने के पीछे सरकार का उद्देश्य नजर में बढ़े भाव को कम करना है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस संबंध में केंद्र सरकार की तरफ से आज यानी बुधवार को जानकारी दी गई है कि वह अगले दिन गुरुवार से ही दिल्ली-एनसीआर में प्याज को बेचना शुरू कर देगी.  दरअसल, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इसके लिए नेफेड और एनसीसीएफ को आदेश दिया. ये दोनों ही सरकारी इकाइयां आम जनता को 35 रुपए प्रति किलो की कीमत पर प्याज बेचेगी. 

क्या हैं नेफेड और एनसीसीएफ?

बता दें, कि सरकारी एजेंसी नेफेड और एनसीसीएफ का काम सरकार की ओर से आम जनता के बीच खाद्य सामग्री को सस्ते दामों पर उपलब्ध कराना है.  ये संस्थाएं केंद्रीय भंडार, मोबाइल वैन और अन्य माध्यमों से रियायत दरों पर लोगों के बीच फूड आइटम्स पहुंचाने का काम करती हैं. पिछले साल जब देशभर में प्याज के साथ-साथ टमाटर की कीमतें भी बहुत बढ़ीं थीं, तब भी सरकार ने नेफेड और एनसीसीएफ के जरिए  लोगों को रियायती दर पर सस्ते टमाटर-प्याज पहुंचाने का काम किया था. 

ये चीजें भी सस्ते दामों पर बेचती है सरकार 

इसके साथ ही सरकार वर्तमान समय में आम लोगों को महंगाई के प्रकोप से बचाने के सस्ता आटा,दाल और चावल को भी बेचने का काम करती है. सरकार ने पिछले साल ही ‘भारत’ ब्रांड नाम से बाजार में आटा, दाल और चावल को उतारा था. हालांकि कुछ समय से ये बाजार में उपलब्ध नहीं हैं, क्योंकि इनकी कीमतों में संशोधन के बाद इन्हें दोबारा मार्केट में लॉन्च किया जाना है.

calender
04 September 2024, 07:32 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!