पहले महिला अब मुस्लिम: क्या है प्रशांत किशोर का 40-40 फार्मूला? मिशन बिहार तैयार

Bihar Assembly Election: रविवार को एक कार्यक्रम में प्रशांत किशोर ने कहा है कि 2025 के विधानसभा चुनावों में मुस्लिम समुदाय से कम से कम 40 उम्मीदवार बनाए जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि संगठन में मुस्लिम समुदाय को पूरी भागीदारी दी जाएगी. संगठन का नेतृत्व करने वाले 25 प्रमुख लोगों में से चार से पांच मुस्लिम समुदाय से होंगे. इससे पहले, उन्होंने महिलाओं के लिए भी 40 टिकट देने की घोषणा की थी.

JBT Desk
JBT Desk

Bihar Assembly Election: अगले साल के शुरुआत में यानी 2025 के शुरुआती महीनों में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं. सियासी दल इसके लिए अभी से तैयारी में जुट गए हैं. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर बिहार की राजनीति में अपनी पार्टी के जरिए किस्मत आजमाने उतरने वाले हैं. उन्होंने महिलाओं के बाद अब मुसलमानों की हिस्सेदारी को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. पीके ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में कम से कम 40 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट देगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पार्टी की कोर टीम में कितने मुस्लिम सदस्य शामिल होंगे.

बता दें अभी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चुनाव चल रहे है. इसके बाद झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव होने हैं. सभी सियासी दल इन राज्यों में अपना पूरा जोर लगा दिया है. इस बीच प्रशांत किशोर बिहार में अपने कदम मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए वो लगातार अभियान चला रहे हैं.

मुस्लिमों की भागीदारी पर जोर

रविवार को जन सुराज द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम आयोजित हुए. इसका नाम ही राजनीति में मुसलमानों की भागीदारी था. इसमें शामिल होने के लिए प्रशांत किशोर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा को हराने के लिए गांधी की विचारधारा को अपनाने की बात कही. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जन सुराज की 25 सदस्यीय टीम में 4-5 मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल होंगे.

गांधी की विचारधारा पुनर्जीवित करने की जरूरत

पटना के बापू सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय के लोगों की बड़ी संख्या में भागीदारी देखी गई. सभा को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि आज की राजनीतिक और सामाजिक परिस्थितियों को देखते हुए गांधी, आंबेडकर, लोहिया और जेपी की विचारधाराओं को पुनर्जीवित करने का समय आ गया है

बीजेपी की दिल्ली में जीत का विश्लेषण

प्रशांत किशोर ने कहा कि 2014 में उन्होंने नरेंद्र मोदी को जिताने में सहयोग दिया था, लेकिन 2015 से 2021 तक हमेशा बीजेपी के खिलाफ लड़ रही पार्टियों और नेताओं का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि मात्र 37 प्रतिशत वोटों से ही बीजेपी ने तीन बार दिल्ली में सरकार बनाई है, जबकि देश में 80 प्रतिशत हिंदू आबादी है. इसका मतलब है कि 40 प्रतिशत हिंदुओं ने बीजेपी के खिलाफ वोट दिया है.

बीजेपी को हराने के लिए समाजवाद अपनाएं

प्रशांत किशोर ने विचारधारा पर बात करते हुए कहा कि 40 प्रतिशत हिंदुओं ने नफरत की राजनीति के खिलाफ वोट दिया है. उन्होंने कहा कि यदि आप अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अब समय आ गया है कि गांधी और समाजवाद की विचारधारा से जुड़कर बीजेपी को हराने में मदद करें.

calender
02 September 2024, 07:45 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!