बिहार के सिंघम आईपीएस शिवदीप लांडे राजनीति में आजमाएंगे किस्मत, इस पार्टी में होंगे शामिल?

बिहार में आईपीएस काम्या मिश्रा के बाद अब आईपीएस शिवदीप वामनराव लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. शिवदीप लांडे को हाल ही में पूर्णिया रेंज का आईजी बनाया गया था. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने इस्तीफे की जानकारी दी है. आईपीएस लांडे ने अपने 18 साल के कार्यकाल के दौरान बिहार की सेवा की. लेकिन अब उन्होंने एक नए क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई है. लेकिन आईपीएस शिवदीप लांडे के इस्तीफे की खबर से हड़कंप मच गया है. इससे पहले आईपीएस काम्या मिश्रा ने भी इस्तीफा दे दिया था, जिसे अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

बिहार में आईपीएस काम्या मिश्रा के बाद अब आईपीएस शिवदीप वामनराव लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. शिवदीप लांडे को हाल ही में पूर्णिया रेंज का आईजी बनाया गया था. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने इस्तीफे की जानकारी दी है. आईपीएस लांडे ने अपने 18 साल के कार्यकाल के दौरान बिहार की सेवा की. लेकिन अब उन्होंने एक नए क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई है. लेकिन आईपीएस शिवदीप लांडे के इस्तीफे की खबर से हड़कंप मच गया है. इससे पहले आईपीएस काम्या मिश्रा ने भी इस्तीफा दे दिया था, जिसे अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है. इस पर पुलिस विभाग की क्या भूमिका होगी, यह देखना दिलचस्प होगा. अभी तक किसी ने भी अपनी भविष्य की योजनाओं का खुलासा नहीं किया है. लेकिन, कुछ लोगों का अनुमान है कि वह 2 अक्टूबर को प्रशांत किशोर की पार्टी में शामिल हो सकते हैं.

शिवदीप लांडे ने अपने पोस्ट में लिखा है कि, 'मेरे प्यारे बिहार, पिछले 18 साल तक सरकारी पद पर काम करने के बाद मैंने आज इस पद से इस्तीफा दे दिया है. इतने वर्षों में मैंने बिहार को अपने और अपने परिवार से ऊपर माना है. यदि मैंने एक सरकारी कर्मचारी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कुछ भी गलत किया है, तो मैं इसके लिए क्षमा चाहता हूं. आज मैंने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन मैं बिहार में ही रहूंगा और भविष्य में बिहार ही मेरी कर्मभूमि होगी.

महाराष्ट्र का निवासी

2006 बैच के आईपीएस शिवदीप लांडे महाराष्ट्र के अकोला के रहने वाले हैं. किसान परिवार में जन्मे शिवदीप लैंड ने छात्रवृत्ति की मदद से पढ़ाई की. बाद में उन्होंने इंजीनियरिंग में स्नातक किया. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईपीएस अधिकारी बन गए. वैसे तो शिवदीप लांडे बिहार कैडर के अधिकारी हैं लेकिन उन्होंने कुछ समय तक महाराष्ट्र में भी काम किया है. जब वह बिहार में एसटीएफ के एसपी थे, तब उनका तबादला महाराष्ट्र कैडर में कर दिया गया था. महाराष्ट्र में उन्होंने एटीएस में डीआइजी पद तक काम किया. इसके बाद वह बिहार लौट आये.

आईपीएस काम्या मिश्रा का इस्तीफा

दरभंगा में ग्रामीण एसपी के पद पर तैनात आईपीएस काम्या मिश्रा को बिहार में 'लेडी सिंघम' के नाम से भी जाना जाता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी से पास हुईं काम्या मिश्रा ने 2019 में पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्लियर कर लिया. यूपीएससी परीक्षा में उनकी रैंक 172वीं थी. मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले काम को बिहार कैडर दिया गया. काम्या के पति अवधेश दीक्षित आईआईटियन और बिहार कैडर के आईपीएस हैं. उनकी पोस्टिंग फिलहाल मुजफ्फरपुर में है और उनकी शादी 2021 में उदयपुर में हुई.

अफसरों के इस्तीफे के पीछे पीके का असर?

आईपीएस शिवदीप लांडे और आईपीएस काम्या मिश्रा बिहार में ईमानदार और मेहनती अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं. हालांकि दोनों के इस्तीफे के पीछे की वजह अभी साफ नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि वे सामाजिक कार्यों में रुचि लेना चाहते हैं. शिवदीप लांडे भविष्य में क्या करेंगे, इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि हाल ही में इस्तीफा देने वाले अधिकारी 2 अक्टूबर से प्रशांत किशोर की पार्टी में शामिल हो सकते हैं.

calender
19 September 2024, 10:13 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!