क्या मरने के बाद भी दोबारा हो सकता है जन्म? गुजरात में चार साल की बच्ची का हुआ पुनर्जन्म

Gujarat: गुजरात के पालनपुर से एक पुनर्जन्म की घटना सामने आया है. यहां एक हिंदू परिवार में जन्मी चार साल की बच्ची का पुनर्जन्म की कहानी सामने आई है. भले ही आपको इस बात पर विश्वास नहीं है लेकिन, पालनपुर की एक लड़की की कुछ कहानियां आपको जरूर चौंका देंगी. यह बच्ची स्कूल भी नहीं जाती है लेकिन अच्छे से हिंदी में बात कर लेती है. तो चलिए इस बच्ची के बारे में जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Gujarat News: क्या आप पुनर्जन्म में विश्वास रखते हैं? दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो इसे मानते हैं हालांकि कभी लोग ऐसे भी जो इस पर विश्वास नहीं करते हैं. इस बीच आज हम आपको एक ऐसी ही घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी शायद पुनर्जन्म पर विश्वास करने लगेंगे. गुजरात के पालनपुर के खास गांव में एक पुनर्जन्म की घटना ने सबको हैरान कर दिया है. स्कूल न जाने के बावजूद, 4 साल की दक्षा अच्छी तरह से हिंदी में बातचीत करती है और दावा करती है कि उसका पुनर्जन्म हुआ है.

पालनपुर की इस लड़की की कहानी काफी दिलचस्प है जो लोगों को पुनर्जन्म पर विश्वास करने पर मजबूर कर रही है. इस बच्ची के अनुभव और उसकी यादें पिछले जीवन से संबंध का संकेत दे रही है. इस बच्ची का जन्म एक मजदूर परिवार में हुआ है जिसे अपने पहले जन्म की कहानी याद है. इस बच्ची ने दावा किया है कि उसका पुनर्जन्म हुआ है. बच्ची का कहना है कि, पिछले जन्म भूकंप के कारण छत का स्लैब उसके ऊपर गिर गया था जिसमें उसकी मौत हो गई थी.

सेना में शामिल होना चाहती है दक्षा

4 साल की दक्षा बड़ी होकर सेना में भर्ती होना चाहती हैं और दुश्मन के दांत खट्टे करने का सपना देख रही है. दक्षा की इच्छा है कि वो अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई करें. बच्ची की पुनर्जन्म की कहानी ने आसपास के लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया है. इस कहानी के बात एक बार फिर से जीवन के रहस्यों और पुनर्जन्म की संभावना के बारे में चर्चा शुरू हो गई है.

क्या पुनर्जन्म संभव है

पुनर्जन्म एक भारतीय सिद्धांत है जिसमें जीवात्मा के जन्म और मृत्यु के बाद पुनर्जन्म की मान्यता को स्थापित किया गया है. विश्व के सबसे प्राचीन ग्रंथ ऋग्वेद से लेकर वेद, दर्शनशास्त्र, पुराण, गीता, योग आदि ग्रंथों में पुनर्जन्म की मान्यता का प्रतिपादन किया गया है. इस सिद्धांत के अनुसार शरीर का मृत्यु ही जीवन का अंत नहीं है लेकिन जन्म जन्मांतर की श्रृंखला है. शास्त्रों के अनुसार, एक आत्मा मृत्यु के बाद एक नए शरीर में पुनर्जन्म ले सकती है.

calender
23 June 2024, 02:29 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!