चुनाव नहीं लड़ेंगे पर प्रचार करेंगे केजरीवाल, महाराष्ट्र के लिए क्या है AAP का प्लान?

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों का आगाज हो गया है. सभी दल अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करने लगे हैं. इस बीच आम आदमी पार्टी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Maharashtra Assembly Election 2024: आम आदमी पार्टी (AAP) ने स्पष्ट कर दिया है कि वह महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी. पार्टी की ओर से यह निर्णय सार्वजनिक किया गया है, और इसकी पुष्टि आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल द्वारा की गई है. केजरीवाल ने कहा है कि वह महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (MVA) के उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार करेंगे.

पार्टी के सांसद संजय सिंह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस घोषणा को साझा करते हुए लिखा, "महाराष्ट्र चुनाव में हमारे राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल एमवीए प्रत्याशियों के लिए प्रचार करेंगे. आम आदमी पार्टी महाराष्ट्र में चुनाव नहीं लड़ेगी." इस घोषणा से स्पष्ट होता है कि आम आदमी पार्टी का ध्यान इस बार स्वयं चुनाव लड़ने से हटकर महाविकास अघाड़ी के समर्थन में है.

पहले चुनाव लड़ने की थी योजना

पहले ऐसी चर्चा थी कि आप महाराष्ट्र में कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. खबरों के अनुसार, पार्टी मालाबार हिल सीट से अपना उम्मीदवार उतारने की योजना बना रही थी. यह सीट मुंबई की प्रमुख सीटों में से एक मानी जाती है और इसे लेकर आम आदमी पार्टी में राजनीतिक विचार-विमर्श भी हुआ था. हालांकि, अब पार्टी ने इन योजनाओं को दरकिनार करते हुए महाराष्ट्र चुनाव में पूरी तरह से महाविकास अघाड़ी का समर्थन करने का निर्णय लिया है.

आधिकारिक ऐलान से बदली रणनीति

महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने की संभावनाओं पर विचार करने के बाद आप ने अब औपचारिक रूप से इस चुनाव से दूर रहने का निर्णय किया है. इस फैसले के साथ ही पार्टी ने यह संदेश दिया है कि उसका प्राथमिक उद्देश्य विपक्षी गठबंधन को मजबूत करना है. अरविंद केजरीवाल का एमवीए उम्मीदवारों के लिए प्रचार करना इस बात का संकेत है कि आम आदमी पार्टी महाराष्ट्र में अपने प्रभाव का इस्तेमाल महाविकास अघाड़ी की जीत के लिए करेगी.

भविष्य में सहयोग का संकेत

आप के इस कदम से यह स्पष्ट होता है कि पार्टी महाराष्ट्र में विपक्षी दलों के साथ मिलकर काम करने को प्राथमिकता दे रही है. राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि यह निर्णय पार्टी के दीर्घकालिक रणनीति का हिस्सा हो सकता है, जिसमें वह गठबंधन को समर्थन देकर राष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रभाव का विस्तार करना चाहती है.

calender
26 October 2024, 03:52 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो