सीएम केसीआर ने कांति वेलुगु नेत्र शिविर के दूसरे चरण की शुरूआत की

कांति वेलुगु प्रोग्राम के लिए अब तक सभी प्राइमरी हेल्थ सेंटरों पर और शहरी केंद्रों को तकरीबन 15 लाख आंखों के लिए चश्मे भेजे जा चुके हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

सीएम केसीआर ने कांति वेलुगु नेत्र शिविर के दूसरे चरण की शुरूआत की तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव बुधवार को खम्मम जिले में नेत्र जांच कार्यक्रम ‘कांति वेलुगु’ के दूसरे चरण की औपचारिक शुरुआत की। कांति वेलुगु प्रोग्राम के लिए अब तक सभी प्राइमरी हेल्थ सेंटरों पर और शहरी केंद्रों को तकरीबन 15 लाख आंखों के लिए चश्मे भेजे जा चुके हैं।

आपको बता दें कि कार्यक्रम के सही तरीके से संचालन के लिए 1,500 विशेष टीमों का गठन किया गया था। प्रदेश की मुख्य सचिव ए शांति कुमारी ने जिला कलेक्टरों के साथ टेलीकांफ्रेंस कर मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रतिष्ठित कार्यक्रम का सफल संचालन सुनिश्चित करने को कहा था। मुख्य सचिव शांति कुमारी ने 2018 में आयोजित ‘कांति वेलुगु’ कार्यक्रम के पहले दौर के दौरान राज्य की तरफ से बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए जिला कलेक्टरों को प्रोत्साहित किया।

एक समीक्षा बैठक में 16,533 अलग-अलग जगहों पर आयोजित होने वाले कांति वेलुगु शिविरों के सुचारू संचालन के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दिया था। कैंपों के लिए जरूरी चिकित्सा उपकरण, पढ़ने के चश्मे और पात्र लाभार्थियों को वितरित की जाने वाली दवाएं शुक्रवार तक संबंधित कैंपों में पहुंचाने की भी जिम्मेदारी संबंधित अधिकारियों को दी गई।

हफ्ते में 5 दिन खुलेगा कांति शिविर

कांति वेलुगु शिविर सप्ताह में 5 दिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे। लोगों को कुल 55 लाख जोड़े चश्मे और दवाइयां दी जाएंगी।

कांति वेलुगु का पहला चरण

बता दें कि कांति वेलुगु का पहला चरण आठ महीने में आयोजित किया गया था, लेकिन प्रदेश सरकार ने दूसरे चऱण को 100 कार्य दिवसों में पूरा करने का दावा किया है। जानकारी के मुताबिक 100 दिनों के लिए वार्ड स्तर पर दृष्टि समस्याओं के लिए वयस्क आबादी की आंखों की जांच की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

BRS की जनसभा में बोले केसीआर 'क्या भारत अपने लक्ष्य से भटक गया है?'

calender
19 January 2023, 12:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो