शिक्षकों से बातचीत में बोले सीएम केजरीवाल, कहा-सरकार शिक्षकों विदेश भेजने में सक्षम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को फिनलैंड, कैम्ब्रिज और सिंगापुर में प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सरकारी स्कूल के शिक्षकों के साथ बातचीत की। सीएम ने कहा कि लंबे समय से यह धारणा रही है कि सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को फिनलैंड, कैम्ब्रिज और सिंगापुर में प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सरकारी स्कूल के शिक्षकों के साथ बातचीत की। सीएम ने कहा कि लंबे समय से यह धारणा रही है कि सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एलजी द्वारा फिनलैंड में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लागत-लाभ विश्लेषण की मांग के बाद शिक्षकों के प्रशिक्षण से बेहतर कोई निवेश नहीं है। हम आपको विदेशों में भेजने में सक्षम हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि आठ साल से मुख्यमंत्री हूं, लेकिन सिर्फ दो बार विदेश गया हूं। एक बार रोम गया था जब मदर टेरेसा की मृत्यु हुई थी और एक बार दक्षिण कोरिया के लिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा मकसद शिक्षकों को दूसरे देशों में भेजना है। मैं नहीं जाना चाहता। अन्य नेता मासिक आधार पर जाते हैं। हम चाहते हैं कि आप वैश्विक अनुभव हासिल करें। उन्होंने कहा कि हमें सरकारी स्कूलों को अंतरराष्ट्रीय स्कूलों से बेहतर बनना है। सरकार का लक्ष्य सर्वोत्तम प्रथाओं को आत्मसात करना है। यहां तक ​​कि हमारे आलोचक भी इस बात से सहमत हैं कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में पिछले कुछ वर्षों में बहुत सुधार हुआ है। यह हमारी वजह से नहीं है, यह शिक्षकों की वजह से है।

केजरीवाल ने कहा कि यदि नेताओं ने नीतियों में हमेशा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया होता तो भारत बहुत पहले एक क्रांति देख चुका होता। उन्होंने कहा कि 2015 से बुनियादी ढांचे और काम के माहौल में सुधार हुआ है। टेंट स्कूल अब टैलेंट स्कूल बन गए हैं। इन सबके कारण, परिणामों में सुधार हुआ है। आज सरकारी स्कूलों में छात्र बिना कोचिंग के प्रवेश परीक्षा दे पा रहे हैं। यह सब शिक्षकों की वजह से हुआ है।

calender
22 January 2023, 08:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो