BJP की जीत पर कांग्रेस ने उठाया सवाल, हरियाणा में EVM गड़बड़ी का मामला गरमाया!

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को खारिज कर दिया है, आरोप लगाते हुए कि ईवीएम में हेरफेर हुआ है. जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी को तीन जिलों से गंभीर शिकायतें मिली हैं और वे चुनाव आयोग के सामने इस मामले को उठाने की तैयारी कर रहे हैं. रमेश ने नतीजों को 'अप्रत्याशित' बताया और भाजपा पर जनता की इच्छा को कुचलने का आरोप लगाया है. जानें, कांग्रेस की रणनीति क्या होगी और ईवीएम के इस विवाद का क्या असर पड़ेगा!

JBT Desk
JBT Desk

Congress big allegation: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस पार्टी ने गंभीर सवाल उठाए हैं. पार्टी ने नतीजों को खारिज करते हुए आरोप लगाया है कि ईवीएम में हेरफेर किया गया है और भाजपा पर जनता की इच्छा को कुचलने का आरोप लगाया है. इस मामले में कांग्रेस के नेता जयराम रमेश ने मीडिया के सामने अपनी बात रखी और स्थिति की गंभीरता को स्पष्ट किया.

मंगलवार शाम को संवाददाता सम्मेलन में जयराम रमेश ने कहा, 'पूरी दोपहर से मैं चुनाव आयोग के संपर्क में हूं. हमें कम से कम तीन जिलों में मतगणना की प्रक्रिया और ईवीएम के कामकाज पर गंभीर शिकायतें मिली हैं.' उन्होंने यह भी बताया कि पार्टी अपने वरिष्ठ सहयोगियों से जानकारी एकत्र कर रही है और इस मुद्दे को चुनाव आयोग के समक्ष समेकित रूप में प्रस्तुत किया जाएगा.

नतीजों की अनहोनी

रमेश ने हरियाणा के नतीजों को 'अप्रत्याशित, आश्चर्यजनक और विरोधाभासी' बताया. उन्होंने कहा, 'यह जमीनी हकीकत के खिलाफ है. यह लोगों की इच्छा और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कुचलने की जीत है.' यह बयान इस बात को दर्शाता है कि कांग्रेस अपनी हार को आसानी से स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है.

जश्न का माहौल फिर से बदला

हालांकि, मंगलवार को मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस ने बढ़त बना ली थी, जिसके बाद दिल्ली और चंडीगढ़ के पार्टी कार्यालयों में जश्न का माहौल था. लेकिन जैसे ही भाजपा ने पीछे से वापसी की, स्थिति बदल गई. खबर लिखे जाने तक भाजपा ने 39 सीटें जीत चुकी थी और 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थी. भाजपा 46 सीटों के आंकड़े को पार करने की उम्मीद कर रही है.

ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने भी इस मुद्दे पर अपनी आवाज उठाई. उन्होंने कहा, 'हरियाणा के नतीजे पूरी तरह अप्रत्याशित और अस्वीकार्य हैं. हमें हिसार, महेंद्रगढ़ और पानीपत से ईवीएम में गड़बड़ी की कई शिकायतें मिल रही हैं.' उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के उम्मीदवारों ने रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की है लेकिन सभी शिकायतें चुनाव आयोग तक ले जाने का आश्वासन दिया है.

कांग्रेस के लिए हरियाणा चुनावों के नतीजे एक बड़ा झटका हैं और अब पार्टी ने न केवल अपने कार्यकर्ताओं के मनोबल को बनाए रखने का काम करना है, बल्कि ईवीएम में हेरफेर के आरोपों की सत्यता की जांच भी करनी है. इस विवाद ने चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं और देखना होगा कि चुनाव आयोग इस मामले में क्या कार्रवाई करता है. कांग्रेस अब अपनी रणनीति पर पुनर्विचार कर रही है और पार्टी की भविष्य की दिशा क्या होगी यह देखने वाली बात होगी. 

calender
08 October 2024, 06:09 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो