गुजरात विधासभा में हंगामे के बीच कांग्रेस के 10 विधायक सदन से निलंबित

गुजरात में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। आज से विधानसभा का दो दिवसीय लघु मानसून सत्र शुरू हो गया है। यह सत्र भूपेंद्र पटेल की सरकार का नया सत्र है।

calender
21 September 2022, 05:46 PM IST

संवाददाता- अजय मिस्त्री,अहमदाबाद

गुजरात में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। आज से विधानसभा का दो दिवसीय लघु मानसून सत्र शुरू हो गया है। यह सत्र भूपेंद्र पटेल की सरकार का नया सत्र है। हालांकि चुनाव के बाद बनने वाली सरकार का सत्र होगा। लेकिन आज से शुरू हुए विधानसभा सत्र में कांग्रेस ने सरकार को जबरदस्त घेरा।

कांग्रेस विधायकों ने जमकर नारेबाजी की और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे विधायकों को निलंबित कर दिया गया है। कांग्रेस ने विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले ही प्रदर्शन शुरू कर दिया था। दूसरी ओर मवेशी नियंत्रण विधेयक को बहुमत के आधार पर खारिज कर दिया गया। जिग्नेश मेवाणी, कानू बरैया, गनी ठाकोर, प्रताप दुधात, विजयभाई, अमरीश डेर, बाबू वाजा, पूना गामित, चंदनजी ठाकोर, नौशाद सोलंकी सहित कांग्रेस के विधायक सदन में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। शैलेश परमार ने कहा कि हम आपके आदेश पर विश्वास करते हैं और करेंगे। परेश धनानी वेल में नहीं थे लेकिन अपनी जगह पर थे। सरकार जो प्रस्ताव लेकर आई है उसे हम स्वीकार करेंगे।

जीतू वघानी ने कहा कि तुम्हें शर्म आनी चाहिए। शैलेश परमार ने जवाब दिया कि तुम्हें शर्म आनी चाहिए। इतने सारे कर्मचारी आंदोलन कर रहे हैं। जीतू वघानी ने कहा कि आंदोलनकारी कर्मचारी कांग्रेस के हाथ नहीं लगेंगे। कांग्रेस मुद्दों को सुलझाने में दिलचस्पी नहीं ले रही है।

अध्यक्ष ने कांग्रेस से सदन की गरिमा बनाए रखने और सदन की कार्यवाही जारी रखने का अनुरोध किया। वरिष्ठ सदस्य हैं और लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। आप लोकतंत्र के शासन के तहत प्रस्तुत कर सकते हैं। सदन के अंदर प्रदर्शन और विरोध उचित नहीं है।कांग्रेस के अमित चावड़ा ने सरकार के बारे में सवाल पूछे और कहा कि लोगों के मुद्दों को टाला जा रहा है। राज्य के 15 लाख से ज्यादा कर्मचारी सड़क पर आ चुके हैं। अगर कांग्रेस उनके सवालों पर चर्चा करने की मांग करती है, तो उसके लिए समय नहीं दिया जाता है। वे गुजरात के किसानों के सवाल नहीं सुनते।

विपक्ष के नेता सुखराम राठवा बोलने के लिए खड़े हुए और आधे घंटे की चर्चा के लिए समय देने का अनुरोध किया। लेकिन सत्र शुरू होने से पहले ही हंगामा हो गया है। सदन में कांग्रेस पार्टी के विधायक अपनी-अपनी सीटों पर खड़े होकर मेज की ओर नारेबाजी करने लगे। सरकारी कर्मचारियों को न्याय दिलाने के नारे लगे, विभिन्न सवालों और मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया। कांग्रेस पार्टी द्वारा सरकारी कर्मचारियों और आंदोलनकारियों को न्याय दिलाने के नारे लगाए गए।

calender
21 September 2022, 05:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो