MP में मिला काले हिरण का शव, हत्या की आशंका, बिश्नोई समाज का माना जाता है पूजनीय-VIDEO

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक काले हिरण का शव का शव बरामद हुआ है, जिसके शरीर पर चोट के निशान हैं. वहीं अब तक ये साफ नहीं हो सका है कि इस हिरण का शिकार हुआ है या फिर इसकी अपने आप ही मौत हुई है. 

Amit Kumar
Amit Kumar

Madhya Pradesh News: एक तरफ जहां देश में काले हिरण की हत्या को लेकर लौरेंस विश्नोई और सलमान खान के बीच बहसों को दौर जारी है. इस बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक काले हिरण का शव का शव बरामद हुआ है, जिसके शरीर पर चोट के निशान हैं. वहीं  अब तक ये साफ नहीं हो सका है कि इस हिरण का शिकार हुआ है या फिर इसकी अपने आप ही मौत हुई है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वन विभाग की टीम ने हिरण के शव को अपने कब्जे में ले लिया है और उसे पोस्टमार्टम के लिए वेटनरी हॉस्पिटल में भेजा है। यह घटना भोपाल के खजूरी सड़क थाना क्षेत्र में हुई है.  वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मौत के कारण का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. 

हिरण की पहचान कृष्ण मर्ग के रूप में हुई 

डीएफओ लोकप्रिय भारती ने इस हिरण की पहचान कृष्ण मर्ग, जिसे ब्लैक बक या काला हिरण भी कहा जाता है, के रूप में की है.  यह हिरण बरखेड़ा सालन गांव के पास एक खेत में मिला है, जो कि वन क्षेत्र नहीं है. किसान ने खेत में शव देखकर वन विभाग को सूचना दी, जिसके बाद टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. 

शिकार की आशंका

डीएफओ ने हिरण के शिकार की संभावना से इनकार नहीं किया. उन्होंने कहा कि बुलेट मार्क के बारे में अभी कुछ निश्चित नहीं कहा जा सकता. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्टता मिलेगी. डीएफओ के अनुसार, हिरण के शव पर कई चोट के निशान हैं, जो यह दर्शाते हैं कि यह शिकार का हो सकता है या गिरने से लगी चोटें हो सकती हैं. 

बिश्नोई समाज का पूजनीय है काला हिरण 

काले हिरण को बिश्नोई समाज पूजनीय मानता है. यह समाज इस जानवर को इतनी अहमियत देता है कि माताएं इन्हें दूध पिलाने से नहीं हिचकिचातीं. काले हिरण के शिकार को लेकर बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के बीच चल रही दुश्मनी भी चर्चा का विषय है. लॉरेंस ने कई बार सलमान की हत्या की कोशिशें की हैं, लेकिन वह अब तक बचते रहे हैं.  हाल ही में, लॉरेंस ने अपने शूटरों के माध्यम से सलमान के करीबी और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या कराई थी. 

calender
22 October 2024, 09:28 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो