आतिशी की अग्निपरीक्षा! BJP के तरकश में 14 तीर; सदन में केजरीवाल की कुर्सी का क्या?

Delhi Assembly Session: आज से दिल्ली का विधानसभा सत्र शुरू होने वाला है. इसमें बतौर मुख्यमंत्री आतिशी को पहली बार दिल्ली की समस्याओं पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हमलों का सामना करना पड़ेगा. इसके लिए विपक्ष ने अपनी तरकश में 14 तीरे तैयार किए हैं. वहीं देखने वाली बात तो ये भी होगी कि क्या आतिशी सदन में भी केजरीवाल की कुर्सी खाली रखती हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi Assembly Session: दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज यानी 26 सितंबर शुरू हो रहा है. इस पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की विशेष नजर है. पहली बार आतिशी मुख्यमंत्री के रूप में सदन में उपस्थित होंगी, जबकि अरविंद केजरीवाल केवल विधायक के रूप में मौजूद रहेंगे. यहां आतिशी की अग्निपरीक्षा होने वाली है. बीजेपी ने उनके खिलाफ 14 मुद्दों को तैयार किया है. सदम में देखने वाली खास बात ये भी होगी कि क्या यहां भी केजरीवाल की सीट खाली रहेगी.

बता दें जेल से बाहर आने के बाद अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने आतिशी को प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री चुना है. अब आतिशी के सामने दिल्ली की समस्याओं से लड़ने के साथ ही विपक्ष के हमलों से लड़ने की चुनौती है.

केजरीवाल की कुर्सी पर सवाल

यह देखना दिलचस्प होगा कि केजरीवाल उसी सीट पर बैठते हैं या उनके लिए कोई अलग सीट तय की जाती है. आम तौर पर मुख्यमंत्री की कुर्सी स्पीकर के आसन के ठीक सामने होती है, जबकि नेता विपक्ष की कुर्सी सीएम की सीट से 90 डिग्री के कोण पर होती है.

सोमवार को मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद आतिशी ने कहा था कि जिस तरह भरत जी ने राम की खड़ाऊ रखकर सिंहासन संभाला था. उसी तरह मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल रही हूं. इस दौरान उनके बगल में एक खाली कुर्सी भी दिखाई दी थी. उन्होंने कहा कि यह कुर्सी केजरीवाल की वापसी तक खाली रहेगी और उनका इंतजार करेगी.

बीजेपी की तैयारी: सत्र में सरकार को घेरेगी

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि बीजेपी के सभी विधायक इस सत्र में दिल्ली की 2 करोड़ जनता की समस्याओं पर चर्चा करेंगे और सरकार से इन मुद्दों पर जवाब मांगेंगे. उन्होंने आम आदमी पार्टी की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अब 'भ्रष्ट पार्टी' की सरकार बन चुकी है.

BJP की तरकश में 14 तीर

  1. मानसून की बारिश में 50 मौत
  2. कैग की 11 लंबित रिपोर्ट्स
  3. 95,000 गरीबों को राशन कार्ड्स नहीं
  4. पीने के पानी की किल्लत
  5. बुजुर्गों को पेंशन
  6. प्रदूषण का बढ़ता स्तर
  7. परिवहन व्यवस्था
  8. छठा दिल्ली वित्त आयोग
  9. दिल्ली जल बोर्ड का कर्ज
  10. अस्पतालों के निर्माण में भ्रष्टाचार
  11. डीयू के 12 कॉलेजों का फंड रोका
  12. DSEU में फर्जी नियुक्तियां
  13. BJP विधायकों के साथ व्यवहार
  14. केंद्र की योजनाओं को लागू नहीं किया

केजरीवाल पर विपक्ष का हमला

केजरीवाल पर तंज कसते हुए गुप्ता ने कहा कि जो नेता जेल से सरकार चलाने का दावा कर रहे थे. अब उन्हें समझ आ गया है कि न तो सरकार जेल से चलाई जा सकती है और न बेल से. इसी कारण उन्हें इस्तीफा देने पर मजबूर होना पड़ा. उन्होंने आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी के नेता सदन में जनता के मुद्दों पर चर्चा से बचना चाहते हैं, इसलिए प्रश्न काल का प्रावधान ही नहीं किया जा रहा.

calender
26 September 2024, 08:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो