दिल्ली सरकार 7 दिसंबर से शुरू करेगी स्कूली छात्रों की काउंसलिंग

दिल्ली में शिक्षा मॉडल को और बेहतर बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने छात्रों के हित में एक बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली सरकार के स्कूल के छात्रों को पोस्ट कोविड परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए एक काउंसलिंग सत्र होगा। दिल्ली सरकार द्वारा काउंसलिंग सत्र 7 दिसंबर, 2022 से स्कूली छात्रों के लिए शुरू किया जायेगा। शैक्षिक और व्यावसायिक पृष्ठभूमि के काउंसलरों को मार्गदर्शन के लिए कार्यशाला आयोजित करने के लिए कहा गया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। दिल्ली में शिक्षा मॉडल को और बेहतर बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने छात्रों के हित में एक बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली सरकार के स्कूल के छात्रों को पोस्ट कोविड परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए एक काउंसलिंग सत्र होगा। दिल्ली सरकार द्वारा काउंसलिंग सत्र 7 दिसंबर, 2022 से स्कूली छात्रों के लिए शुरू किया जायेगा। शैक्षिक और व्यावसायिक पृष्ठभूमि के काउंसलरों को मार्गदर्शन के लिए कार्यशाला आयोजित करने के लिए कहा गया है।

काउंसलरों को निर्देश दिया गया है कि वे प्री-एग्जामिनेशन काउंसलिंग के साथ-साथ चरणों में पोस्ट-एग्जामिनेशन करियर काउंसलिंग के लिए छोटी और फोकस्ड वर्कशॉप आयोजित करें। शिक्षा निदेशालय ने पिछले सप्ताह एक नोटिस जारी किया था जिसमें कहा गया था कि पोस्ट कोविड छात्रों के लिए ऑफ़लाइन से ऑनलाइन और वापस ऑफ़लाइन और कई अन्य नियमों के साथ स्कूल में समायोजित करने के मामले में कठिन था और इसे ध्यान में रखते हुए तनाव का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए, शैक्षिक और व्यावसायिक मार्गदर्शन परामर्शदाताओं को इन छोटी कार्यशालाओं को आयोजित करने के लिए कहा गया है।

छात्रों को परीक्षा से ठीक पहले परीक्षा के तनाव का सामना करना पड़ता है और यह तनाव खराब खाने की आदतों, चिंता, हतोत्साहित, आत्मविश्वास में कमी, नींद की आदतों में बदलाव, नींद में गड़बड़ी आदि के रूप में विकसित होता है। छात्रों के मामले में परीक्षा का दबाव, समय सीमा, खराब प्रबंधन प्रमुख कारक हैं। बोर्ड और प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना।

सरकार की इस पहल से काउंसलर छात्रों में आत्मविश्वास पैदा करने, उन्हें प्रेरित करने और उन्हें सशक्त बनाने और निर्णय लेने में मदद करने में सक्षम होंगे। सूत्रों के अनुसार, यह काउंसलिंग दिल्ली के सभी स्कूली छात्रों के लिए होगी। काउंसलर कार्यशालाओं का संचालन करेंगे और इस पहल का प्रभाव फलदायी और सकारात्मक मील का पत्थर साबित होगा। यह पहल परीक्षा पूर्व तनाव और परीक्षा के बाद के तनाव और करियर योजना से निपटने के लिए है।

calender
05 December 2022, 09:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो