दिल्ली: स्वर धरोहर फेस्टिवल में अपनी आवाज का जलवा बिखेरेंगे हंसराज हंस

दिल्ली में इंडिया गेट पर 2 से 4 दिसंबर तक स्वर धरोहर फेस्टिवल का आयोजन होने जा रहा है इस दौरान इस फेस्टिवल में जाने-माने गायक और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से लोकसभा सांसद हंसराज हंस अपने मीठे स्वर का जलवा बिखेरेंगे। जिनको सुनने के लिए लोग काफी उत्सुक है। हंसराज हंस ने बहुत से पंजाबी गाने गाये है उनकी आवाज इतनी प्यारी है कि उनको सुनने के लिए हर कोई तैयार रहता है।

Vishal Rana
Vishal Rana

दिल्ली में इंडिया गेट पर 2 से 4 दिसंबर तक स्वर धरोहर फेस्टिवल का आयोजन होने जा रहा है जिसमें देश के कई जाने माने शायर, गायक और कवि अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान इस फेस्टिवल में जाने-माने गायक और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से लोकसभा सांसद हंसराज हंस अपने मीठे स्वर का जलवा बिखेरेंगे। स्वर धरोहर फेस्टिवल के दूसरे दिन यानी 3 दिसंबर को हंसराज हंस शाम 5 बजे टॉक शो में हिस्सा लेंगे। जिनको सुनने के लिए लोग काफी उत्सुक है। हंसराज हंस ने बहुत से पंजाबी गाने गाये है उनकी आवाज इतनी प्यारी है कि उनको सुनने के लिए हर कोई तैयार रहता है। 

साल 2000 में आया उनका गाना 'टोटे-टोटे हो गया दिल' काफी पॉपुलर हुआ। यह गाना आज भी लोगों की जुबां पर रटा हुआ है इस गाने ने हंसराज हंस को एक अलग पहचान दी। इसके बाद उनको काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा। पंजाबी के अलावा उन्होंने बॉलीवुड में भी बहुत से सूफि गाने गाये है जो आज तक भी युवाओं की जुबां पर रहते है। साल 1992 में हंसराज हंस की विशाखी एलबम का गाना 'नित खैर मंगा' इतना ज्यादा हिट हुआ की इनको सूफि गानों का बादशाह कहा जाने लगा।

हंसराज का 'दिल चोरी साड्डा हो गया' बच्चों से लेकर बूढ़ों तक खूब पसंद किया गया। हंसराज ने सिंगिग में खूब बुलंदियों को छुआ उसके बाद उन्होंने राजनीति में आने का फैसला किया सबसे पहले उन्होंने साल 2009 में अकाली दल का हाथ थामा और जालंधर से चुनाव लड़े लेकिन यहां उनको जीत हासिल नही हो पाई। इसके बाद साल 2016 में उन्होंने कांग्रेस में जाने का फैसला किया लेकिन कांग्रेस में वे ज्यादा दिन तक नहीं टिके और एक साल के अंदर कांग्रेस को भी छोड़ दिया। उसके बाद उन्होंने साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा।

साल 2019 में ही भाजपा ने उनको उत्तर पश्चिमी दिल्ली की लोकसभा सीट से टिकट दिया। हंसराज ने इस चुनाव में अपने विपक्षी आम आदमी पार्टी के गुग्गन सिंह और कांग्रेस के राजेश लिलोठिया को लगभग 5 लाख वोटों से हराकर जीत दर्ज की। यहां से इनके राजनीतिक करियर की धमाकेदार शुरुआत हुई और उन्होंने पीछे मुड़कर नही देखा। अब वे 2 से 4 दिसंबर तक दिल्ली के इंडिया गेट पर होने वाले स्वर धरोहर फेस्टिवल में हिस्सा लेकर एक बार फिर से जनता को अपनो स्वरों से झुमायेंगे।

स्वर धरोहर फेस्टिवल में जाने के लिए आपको एक पास लेना होगा। पास लेने के लिए आप संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) के ऑफिशियल अकाउंट पर जाकर वहां रजिस्टर कर सकते है। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप सीधे संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) के अकाउंट पर जा सकते है।

calender
30 November 2022, 05:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो