Delhi MCD Mayor Election: दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद सबकी निगाहें मेयर चुनाव पर टिकी हुई हैं। दिल्ली को आज यानी मंगलवार को महापौर मिलेंगी या नहीं, यह तो निगम की बैठक में कार्यवाही के खत्म होने के बाद ही पता चल पायेगा।

6 जनवरी को बैठक जहां खत्म हुई थी, वहीं से आज मंगलवार को इसकी शुरुआत की गई है। पहले सभी मनोनीत सदस्यों की शपथ बारी-बारी से कराई जा रही है। इस दौरान आप पार्षदों ने पहले निर्वाचित सदस्यों की शपथ का विरोध किया है। आम आदमी पार्टी पार्षद सदन में शेम-शेम के नारे लगा रहे हैं।

पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने सोमवार को कहा कि पिछली बैठक में आप के घोर विरोध के बावजूद उपराज्यपाल द्वारा नियुक्त आढ़ती पहले शपथ लेंगे।

24 जनवरी की बैठक के एजेंडे में उल्लेख किया गया है कि डीएमसी अधिनियम, 1957 (2022 में संशोधित) के अनुसार नामांकित पार्षद और सदस्य शपथ लेंगे। हालांकि, यह शपथ ग्रहण के क्रम को  निर्दिष्ट नहीं करता है। बता दें कि निकाय चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे और वोटों की गिनती 7 दिसंबर को हुई थी।

मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी की तरफ से शैली ओबेरॉय और आशु ठाकुर दावेदार हैं। बीजेपी ने रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार (AAP) और कमल बागरी (BJP) ने उम्मीदवार बनाए हैं।

आम आदमी पार्टी चुनावों में एक स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी थी, उसने 134 वार्ड जीते थे और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 15 साल के शासन को नागरिक निकाय में समाप्त कर दिया था। बीजेपी ने 104 वार्ड जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया जबकि कांग्रेस ने 9 सीटें जीतीं।