नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इस समय डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, बीते हफ्ते में दिल्ली में डेंगू के 100 से ज्यादा मामले सामने आ चुके है। जिसके बाद डेंगू संक्रमित लोगों की संख्या 400 से अधिक हो चुकी है, इस बेहद खतरनाक बिमारी को काबू में लाने के लिए हर एक व्यक्ति को सहयोग देना होगा और अपने आस पास डेंगू के जानलेवा मच्छर को बढ़ने से रोकना होगा। ऐसा करने के लिए हमे आस पास सफाई रखनी होगी, कही भी पानी इक्कठा नहीं होने दे।

मच्छरों को भागने के लिए इन्सेक्ट रेपेलेंट का इस्तेमाल करें और ऐसी जानकारी के लिए सरकार ने अपनी वेबसाइट www.cdc.gov पर भी उपलब्ध है। इस बढ़ती बिमारी को काबू में लाने के लिए हम सब को ही खुद का और अपने आस पास का ध्यान रखना होगा और तभी हम इस लड़ाई को जीत पाएंगे और डेंगू को हरा पाएंगे।

डेंगू से बचाव के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते है। जैसे- ज्यादा से ज्यादा मच्छरदानी का प्रयोग, शरीर को पूरी तरह से कवर करने वाले कपड़े पहनना, घरों के आप-पास पानी इकट्ठा न होने देना, कूलर का पानी रोज बदलना आदि बहुत से काम करके आप डेंगू को फैलने से रोक सकते है। अगर ज्यादा दिक्कत होती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।