महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग तेज, मुंबई सचिवालय में 3 लोगों ने की आत्महत्या की कोशिश

Maharashtra News: महाराष्ट्र में विधानसभा का चुनाव होने वाला है. इस बीच राज्य में आरक्षण की मांग तेज हो गई है. आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस बीच खबर आई है कि मुंबई सचिवालय में आरक्षण की मांग को लेकर 3 लोगों ने सुसाइड करने की कोशिश की हालांकि जाली लगे होने की वजह से वो बच गए.

JBT Desk
JBT Desk

Maharashtra News: महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा का चुनाव होने वाला है. इस बीच धनगर समुदाय की आरक्षण श्रेणी में बदलाव की मांग तेज हो गई है. शिंदे सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और भूख हड़ताल कर रहे हैं. आरक्षण की मांग को लेकर लोग मरने पर उतारू हो गए है. बीते शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरी झिरवाल मंत्रालय की तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी. उनके साथ विधायक हीरामन खोसकर भी कूद गए लेकिन भवन में सुरक्षा जाली होने की वजह से दोनों की जान बच गई.

इस बीच खबर आई है कि मुंबई सचिवालय में 3 लोगों ने की आत्महत्या की कोशिश की. है ये तीनों मंत्रालय के इमारत से कूदे लेकिन सुरक्षा जाली में जा गिरे जिसकी वजह से इनकी जान बच गई. बता दें कि इस तरह की खबर लगातार सामने आ रही है. बीते कुछ दिनों पहले एक व्यक्ति सचिवालय भवन के सामने जहरीला पदार्थ खाने की कोशिश की थी.

आरक्षण की मांग में 3 लोगों ने की खुदकुशी की कोशिश

दक्षिण मुंबई में स्थित महाराष्ट्र सरकार के मुख्यालय मंत्रालय की बिल्डिंग से 3 लोग कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षा जाल में फंस गया. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है. वायरल वीडियो पर लोगों ने खुब कमेंट किया है. एक यूजर ने लिखा है, ये छलांग नहीं लगाया है जाली में खेल रहे हैं बगैर जाली के छलांग लगाना था जिससे कि कुछ भ्रष्टाचारी कम हो जाते. वहीं एक दूसरे ने लिखा है, आरक्षण हटा दो सबको बराबर रखो एससी एसटी ओबीसी जनरल सबको. संविधान में संशोधन जरूरी हैं.

डिप्टी स्पीकर ने भी की थी खुदकुशी की कोशिश

आपको बता दें कि शुक्रवार 4 अक्टूबर को विधायक झिरवाल और डिप्टी स्पीकर कुछ आदिवासी विधायकों के साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात करने मंत्रालय पहुंचे थे. हालांकि, उनकी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री से कोई बात नहीं बनी जिस वजह से नेता काफी नाराज थे. सीएम से मिलने के एक घंटे बाद ही उन्होंने मंत्रालय की तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी. जिस समय ये घटना घटी उस समय मंत्रालय में राज्य कैबिनेट की बैठक चल रही थी.

क्या है मांग

दरअसल, मुंबई के धनगर समाज चरवाहा समुदाय से आते हैं. यह समाद खुद को अनुसूचित जनजाति के श्रेणी में शामिल करने की मांग कर रहे हैं. इनका कहना है कि उन्हें आरक्षण से वंचित होना पड़ रहा है. वर्तमान में धनगर घुमंतू जनजातियों की सूची में है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के अध्यक्ष शरद पवार ने आरक्षण को लेकर  मांग की. उन्होंने सरकार से शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मौजूदा सीमा 50 प्रतिशत से अधिक करने के लिए संविधान संशोधन लाने की अपील की.

calender
09 October 2024, 11:44 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो