उत्तर प्रदेश के सिध्दार्थनगर जिले के जिला अधिकारी ने छापेमारी करके नकली जैविक खाद बनाने वाले गोदामों को सीज कर दिया है नकली जैविक खाद के साथ ब्रांडेड कंपनियों के डिब्बे को पैक करने वाले उपकरणों को भी बरामद किया।

बता दें की इस समय में गेंहू की बुआई चल रही है उसी चीज को ध्यान में रखते हुए खाद और बीज की गुणवत्ता की जाँच करने के लिए छापेमारी की गई। जहां इटवा तहसील में स्थित अब्दुल्लाह बीज विक्रेता के गोडाउन में नकली जैविक खाद , ब्रांडेड कंपनियों के डिब्बे और उसको पैक करने वाले उपकरणों को बरामद किया गया।

जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह ने बताया की इस समय गेंहू की बुआई चल रही है जिसके चलते खाद और बीज कि दुकानों पर छापेमारी चल रही है, जहां हम एक बीज विक्रेता अब्दुल्ला की दुकान पर गए और गोडाउन चैक करने के दौरान उन्हें वहां सफेद बोरियों में सफेद दाने दिखाई दिए और साथ ही वहीं पर अलग -अलग ब्रांडेड कंपनियों के बाल्टी और पैकिंग करने का सामान भी वहां से बरामद किया गया ।

गोडाउन के मालिक से पूछताछ के दौरान यह साबित हो गया की दाने के रुप में इन जैविक खादों को ब्रांडेड कंपनियों के डिब्बों में पैक करके उसे अवैध रुप से बेचा जाता है। इस बात की पुष्टि के बाद गोडाउन को सील कर दिया है। दुकानदार और गोडाउन के मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी चल रही है। इसी के साथ गेंहू के बीज अन्य बीजों और फर्टिलाइजर के सैंपल लेकर उन्हें लैब में भेज दिया गया हैं।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया उनका विभाग समय- समय पर इस प्रकार की छापेमारी और सैंपलिंग का कार्य करता रहता है, जिससे वह लोग जो इस प्रकार की गतिविधियों में शामिल हैं उनको ऐसी हरकतों से रोका जा सके।