सुरक्षा पर शंका: शरद पवार को मिली Z+ सिक्योरिटी, उल्टे होने लगी चिंता

Sharad Pawar Z plus security: महाराष्ट्र में मौजूदा हालात और चुनावी मौसम को देखते हुए केंद्र सरकार ने शरद पवार को जेड प्लस सिक्योरिटी देने का फैसला किया है. लेकिन पवार को ये सुरक्षा मिलने से वह खुश नहीं है. उन्होंने हैरानी जताई और कहा कि नई सुरक्षा मेरे बारे में 'प्रमाणिक जानकारी' निकालने का एक तरीका हो सकता है. जेड प्लस' सुरक्षा सशस्त्र वीआईपी सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी है.

JBT Desk
JBT Desk

Sharad Pawar Z plus security:  महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस बीच क्रेंद सरकार ने एनसीपी (एसपी) के अध्यक्ष शरद पवार की सुरक्षा में इजाफा कर दिया है. अधिकारियों ने बताया कि अब केंद्र ने भी उन्हें जेड प्लस सिक्योरिटी दी है. शरद पवार को अभी राज्य सरकार की तरफ से जेड प्लस सिक्योरिटी कवर है. लेकिन पवार को ये सुरक्षा मिलने से वह खुश नहीं है. उन्होंने हैरानी जताई और कहा कि नई सुरक्षा मेरे बारे में 'प्रमाणिक जानकारी' निकालने का एक तरीका हो सकता है. 

बता दें कि जेड प्लस' सुरक्षा सशस्त्र वीआईपी सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी है. महाराष्ट्र में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पवार ने कहा, 'गृहमंत्रालय के एक सूत्र ने मुझे बताया कि सरकार ने तीन लोगों को जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला किया है और उनमें से एक मैं हूं. मैंने पूछा कि दो अन्य लोग कौन हैं, तो मुझे बताया कि एक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हैं.' 

सुरक्षा मिलने पर परेशान हुए शरद पवार

सुरक्षा मिलने पर शरद पवार ने कहा कि चुनाव नजदीक आ रहे हैं, हो सकता है कि (मेरे बारे में) प्रमाणिक जानकारी निकालने की व्यवस्था की जा रही हो. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) से महाराष्ट्र के 83 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री को सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है. इस कार्य के लिए सीआरपीएफ के 55 सशस्त्र जवानों की एक टीम को तैनात किया गया है.

केंद्र सरकार ने दी सुरक्षा

सू्त्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय एजेंसियों द्वारा खतरे के आकलन की समीक्षा में पवार को मजबूत सुरक्षा प्रदान करने की सिफारिश की गई है. सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने उन्हें 'जेड प्लस' श्रेणी का सुरक्षा घेरा प्रदान किया है. सूत्रों के अनुसार सीआरपीएफ की एक टीम इस कार्य को करने के लिए पहले से ही महाराष्ट्र में है.

कितने टाइप की होती है सुरक्षा

'जेड प्लस' सुरक्षा सशस्त्र वीआईपी सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी है. वीआईपी सुरक्षा श्रेणी का वर्गीकरण उच्चतम 'जेड प्लस' से शुरू होता है. इसके बाद 'जेड', 'वाई प्लस', 'वाई' और 'एक्स' आते हैं.

calender
23 August 2024, 01:39 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!